*अस्पतालों में 24 घंटे तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी*

*अस्पतालों में 24 घंटे तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी*

*कालाबाजारी करने वालों पर क्राइम ब्रांच की नजर*

*गुरुग्राम।* कोरोना मरीजों के स्वजन द्वारा डाक्टरों से अभद्रता की खबरें सामने आने के बाद अस्पतालों में पुलिस तैनात कर दी गई है। जिले के सभी ऐसे अस्पतालों में, जिनमें कोरोना मरीज हैं अब 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके लिए 600 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वे रोटेशन के आधार पर ड्यूटी करेंगे। सभी अस्पतालों में डाक्टरों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ ही वे आवश्यकता पड़ने पर मरीजों की सहायता भी करेंगे। अफवाह फैलाने वालों के ऊपर विशेष रूप से नजर रखेंगे।

कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। मरीजों के हिसाब से अस्पतालों में बेड उपलब्ध नहीं हैं। इससे लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए सभी अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। जिन पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी तय की गई है, उनकी तैनाती का काम शुरू भी कर दिया गया है। सभी पीपीई किट एवं मास्क लगाकर रहेंगे। उनके रहने की व्यवस्था अलग से की गई है ताकि वे यदि संक्रमित होते हैं तो उनकी चपेट में दूसरे न आएं।

*पुलिस आयुक्तालय में कंट्रोल रूम तैयार*

पुलिस आयुक्तालय में कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया है। इसके माध्यम से एंबुलेंस में तब्दील की गई 20 पीसीआर के साथ ही वाटर कैनन पर नजर रखी जाएगी। शहर में वाटर कैनन से केमिकल का छिड़काव शुरू कर दिया गया है। गुरुग्राम में प्रतिदिन रात में छह से सात घंटे तक उन इलाकों में छिड़काव किया जाएगा, जिनमें भीड़भाड़ रहती है। इसी दिशा में रविवार रात सदर बाजार इलाके में छिड़काव किया गया। पूरी व्यवस्था पर नजर रखने के लिए संयुक्त पुलिस आयुक्त कुलविदर सिंह को नोडल आफिसर बनाया गई है। उनके नीचे सहायक पुलिस आयुक्त पूनम दलाल मानीटरिग करेंगी।

*हेल्पलाइन पर कुछ ही घंटे में 80 काल*

गुरुग्राम पुलिस ने अपनी हेल्पलाइन सेवा भी शुरू कर दी है। रविवार शाम हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। कुछ ही घंटों के भीतर 80 से अधिक काल आई। काल की बढ़ती संख्या को देखते हुए रिसीव करने वालों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हेल्पलाइन के माध्यम से मरीजों को न केवल एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी बल्कि नार्मल दवाएं भी उन तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

*कालाबाजारी करने वालों पर क्राइम ब्रांच की नजर*

रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं आक्सीजन गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी करने वालों पर नजर रखने के लिए क्राइम ब्रांच की टीमों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है। जहां से जिस समय सूचना मिलेगी, छापेमारी करेंगे। सूत्र बताते हैं कि बड़े अस्पतालों के नजदीक टीमों की नजर रहेगी। चर्चा है कि अस्पतालों से ही इंजेक्शन बाहर आ रहे हैं।

पुलिस आयुक्त (गुरुग्राम) केके राव ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ सभी को एकजुट कर प्रयास करना होगा। इसी दिशा में गुरुग्राम पुलिस द्वारा कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। एंबुलेंस में तब्दील सभी 20 पीसीआर सेवा के लिए तैनात हो गई हैं। लोगों से अपील है कि वे किसी अफवाह पर ध्यान न दें। जिदगी अनमोल है। इसे ध्यान में रखकर दो गज की दूरी मास्क है जरूरी को नजरअंदाज न करें।