प्रतिबंधित प्रजाति के तोतों के साथ एसटीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया…

प्रतिबंधित प्रजाति के तोतों के साथ एसटीएफ ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया…

एसटीएफ द्वारा पकड़े गए अशर खान व दीपक 👆

इनोवा में पीलीभीत से ला रहे थे, बंगाल भेजा जाना था: दुबग्गा में पकड़े गए…

होटल बंद हुआ तो पक्षियों की तस्करी शुरू कर दी…

लखनऊ। प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी करने वाले अंतर्राज्यीय तस्कर गिरोह के दो सदस्यों को एसटीएफ ने लखनऊ से दुबग्गा तिराहे के पास से गिरफ्तार कर प्रतिबंधित प्रजाति के 270 तोतों को बरामद किया है। इन तोतों को पीलीभीत से लाया गया था और पश्चिम बंगाल भेजा जाना था।
उ० प्र० वन विभाग एवं वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने प्रतिबंध पक्षियों की लखनऊ के रास्ते हो रही तस्करी की सूचना एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश से साझा करते हुए उनसे कार्रवाई की मांग की थी। जिसके बाद एसटीएफ के निरीक्षक ज्ञानेंद्र कुमार राय की टीम ने दुबग्गा तिराहे के पास से कसाईबाड़ा, लाटूश रोड निवासी मो. अशर खान एवं चारबाग, नाका के दीपक को इनोवा (यूपी 78 बीक्यू/1220) के साथ धर दबोचा। इनोवा की तलाशी लेने पर उसके अंदर चार पिंजरों में कैद प्रतिबंधित प्रजाति के 270 तोते बरामद हुए।
पकड़े गए अशर खान ने बताया कि उसका चौपटिया में “जमजम” नाम से होटल था, जिसके बंद होने के बाद वह पक्षी तस्कर जैद के संपर्क में आया, उसी ने इनोवा किराए पर करवाकर 90 सिनेबाज पक्षी देकर पीलीभीत के तस्करों के पास भेजा था। उन्ही से तोते लेकर आए थे तथा इन्हे बंगाल भेजा जाना था।एसटीएफ ने मो. अशर खान व दीपक के खिलाफ वन्य अधिनियम की धारा 9,93,48(1),4950,51 के तहत मामला दर्ज किया है तथा गिरोह के फरार सदस्यों की तलाश कर रही है। (12 अप्रैल 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,