अब हर माह की नौ तारीख होगी खास…

अब हर माह की नौ तारीख होगी खास…

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सहित मनाया जाएगा अंतरा दिवस…

महिलाओं की मातृ मृत्यु का प्रमुख कारण असुरक्षित गर्भपात…

परिवार नियोजन से ही बचाई जा सकती है हाई रिस्क प्रेग्नेंसी…

इटावा उत्तर प्रदेश-: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हर माह की नौ तारीख़ को गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच कर जटिल गर्भावस्था (हाई रिस्क) वाली महिलाओं की पहचान कर लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। अब हर माह इस दिवस के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए जनपद की समस्त सीएचसी, यूपीएचसी, पीएचसी,उपकेंद्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर विशेष अंतरा दिवस भी आयोजित किया जाएगा। नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस मना कर महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिये शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनएस तोमर ने बताया कि एसआरएस 2019 के आंकड़ों के अनुसार प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश मे लगभग 12000 महिलाओ की मातृ मृत्यु होती है, जिसका कुछ प्रमुख कारण गर्भधारण, प्रसव, तथा असुरक्षित गर्भपात की समस्याओं के कारण है | इनमें लगभग 3600 मौतों को परिवार नियोजन के द्वारा रोका जा सकता है | सीएमओ ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान और अंतरा दिवस के मौके पर परिवार नियोजन की अस्थाई विधियों जैसे- अंतरा इंजेक्शन, छाया, माला-डी, माला-एन, आईयूसीडी व पीपीआईयूसीडी आदि को लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिये हैं।
परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी, डॉ सुशील कुमार ने बताया कोरोना काल में परिवार नियोजन को बढावा देने के लिये जिले में आगामी नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा। उन्होने बताया अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिये एक सुरक्षित विकल्प है। यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिये अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरूआत की गयी।
आसानी से जुड सकती हैं महिलाएं :
यूपीटीएसयू से अनुसार टोल फ्री अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड सकती हैं । टोल फ्री नम्बर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या पर उचित सलाह परार्मशदाता से आसानी से मिल जाती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी अंतरा केयरलाईन नंबर डायल करके पंजीकरण कराएं ताकि उन्हें समय-समय पर जरूरी सलाह मिलती रहे। सुबह 8 बजे से सायं 9 बजे तक इस नंबर पर कॉल की जा सकती है।
परिवार नियोजन के लाभ
• माताएं तथा बच्चे अधिक स्वस्थ होंगे क्योंकि जोखिम पूर्ण गर्भों की रोकथाम हो जाती है |
• बच्चों की कम संख्या का अर्थ है प्रत्येक बच्चे के लिए अधिक भोजन, बच्चों के जन्म को टालकर युवा महिलाओं व पुरुषों को अपनी शिक्षा पूरी करने तथा अपना भविष्य सुदृढ़ करने का अवसर व समय मिलता है |
• अगर बच्चे कम हैं तो आप एक दूसरे व बच्चों के साथ अधिक समय गुजार सकते हैं |

पत्रकार नितेश प्रताप सिंह की रिपोर्ट…