उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्रा कु० वर्षा बसाक को आज यहां…

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्रा कु० वर्षा बसाक को आज यहां…

विधान भवन स्थित कार्यालय कक्ष में पारितोषक के रूप में एक टैबलेट, एक ब्लूटूथ हेडफोन तथा पुस्तक देकर सम्मानित किया…

लखनऊ 08 फरवरी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्रा कु० वर्षा बसाक को आज यहां विधान भवन स्थित कार्यालय कक्ष में पारितोषक के रूप में एक टैबलेट, एक ब्लूटूथ हेडफोन तथा पुस्तक देकर सम्मानित किया। कुमारी वर्षा बसाक ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कला उत्सव प्रतियोगिता-2019-20 में भारत में तीसरा स्थान प्राप्त कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। डॉ शर्मा ने इस अवसर पर कुमारी वर्षा बसाक की माता माला बसाक, पिता विश्वजीत बसाक एवं उनके गुरु तथा बड़ी बहन पूजा बसाक को भी सम्मानित किया और कुमारी वर्षा की उपलब्धि पर बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता रही है कि छात्रों का समग्र विकास हो। प्रदेश सरकार विद्यालयों में पठन-पाठन के अतिरिक्त सांस्कृतिक गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रही है। कला उत्सव के माध्यम से ऐसे विद्यार्थियों को प्रेरणा प्राप्त हो सकेगी को पठन पाठन के साथ साथ कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाह रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में कला एवं संस्कृति की भावना को जाग्रत करने तथा उनके अंदर छिपी प्रतिभाओं को मंच प्रदान के उद्देश्य राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। कला उत्सव में प्रत्येक वर्ष संगीत, गायन, नाटक तथा पेंटिंग आदि क्षेत्रों में जनपद स्तर एवं प्रदेश स्तर पर प्रत्येक वर्ष प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है। प्रदेश स्तर के विजेता, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।
इसी क्रम में श्री दुर्गा चरण गर्ल्स इंटर कॉलेज, वाराणसी की छात्रा वर्षा बसाक ने वाराणसी जनपद स्तर पर आयोजित संगीत गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर राज्य स्तर के कला उत्सव प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया, जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त होने के फलस्वरूप राष्ट्रीय स्तर के कला उत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया था तथा वर्ष 2019-20 के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कला उत्सव प्रतियोगिता का आयोजन एनसीईआरटी के क्षेत्रीय केंद्र भोपाल में दिनांक 01 जनवरी 2020 से 07 जनवरी 2020 तक आयोजित किया गया था, जिसमें देश के 35 प्रदेशों तथा संघ शासित प्रदेशों के प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में कुमारी वर्षा बसाक को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ जिसके लिए कुमारी बसाक को भारत सरकार द्वारा धनराशि 15000 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा अर्यका अखौरी, जयशंकर दुबे, कुंवर राघवेंद्र प्रताप सिंह तथा निदेशक माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…