उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा जी के दिशा निर्देशन में…

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा जी के दिशा निर्देशन में…

सहाकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर…

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा जी के दिशा निर्देशन में सहाकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है। विगत तीन वर्षो में सहकारिता विभाग के अन्तर्गत यू0पी0कोआपरेटिव बैंक लि0 में गुणात्मक सुधार किया गया है। विगत डेढ वर्षो में यू0पी0कोआपरेटिव बैंक के खाता धारक का पैसा कहीं किसी अन्य के खाते या किसी प्रकार से गलत भुगतान नही किया गया है और नही किसी खाता धारक के खाते मे जमा पैसे को गलत तरीके से लेन देने किया जाने दिया जायेगा ऐसी व्यवस्था अब यू0पी0कोआपरेटिव बैंक में बनायी गयी है यह व्यवस्था बना दिये जाने से खाता धारकों एवं आम जनमानस में यू0पी0कोआपरेटिव बैंक के प्रति विश्वास बढेगा।
यह बातें अपर मुख्य सचिव सहकारिता श्री एम0वी0एस0रामीरेडडी ने यू0पी0कोआपरेटिव बैंक की वांर्षिक सामान्य निकाय की आयोजित बैठक इन्द्रिरा गाॅधी प्रतिस्ठान में कहीं। इस अवसर पर उन्होने उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक के यू-ट्यूब चैनल का शुभारम्भ किया तथा नवोन्मुख बैंकिंग के साथ बैंक की डाक्यूमेन्ट्री एवं यूपीसीबी के गीत का आडियो विडियो प्रस्तुतीकरण किया गया  और इसके साथ ही डिजिटल बैंकिंग की दिशा में बैंक द्वारा किये जा रहे कार्यों का आॅन स्क्रीन प्रसारण किया गया। उन्होने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भी सहकारी बैंकों द्वारा ऋण वितरण, वसूली के साथ-साथ मोबाइल वैन के माध्यम से कृषकों एवं ग्राहकों के द्वार तक पहुॅच कर उन्हें उपलब्ध करायी गयी बैंकिंग सेवाओं की सराहना की गयी। उन्होने कहा कि यू0पी0कोआपरेटिव बैंक इन्टर नेट बैंकिंग की शुरूआत शीध्र किया जायेगा इसकी पूरी तैयारी करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। इन्टरनेट बैंकिग शुरू हो जाने से यू0पी0कोआपरेटिव बैंक के खाता धारक भी अपने मोबाईल पर अपने खाता के लेने देने की जानकारी कर सकेगें। उन्होने कहा कि किसानो को कृषि कार्य हेतु कृषि ऋण अधिक से अधिक दिये जाने का कार्य किया जाये रहा है। किसान कृषि कार्य हेतु ऋण लेकर अपनी खेती बेहतर ढंग से कर आय की बढोत्तरी करने का कार्य कर सकेगे।
श्री रामीरेडडी ने कहा कि यू0पी0कोआपरेटिव बैंक लि0 के अधिकारी एवं कर्मचारी बेहतर ढंग से कार्य करते हुए किसानो एवं अपने खाता धारको से सरलता का व्यवहार करे और उनको सही ढंग से यू0पी0कोआपरेटिव बैंक किसानो के लिए जो भी कार्य किये जा रहे है उनको सही ढंग से जानकारी देने का काम करना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि सहकारिता विभाग की सहकारी संस्थाओं द्वारा किसानो से धान की खरीद का कार्य बेहतर ढंग से किया गया है किसानो को धान खरीद केन्द्रो पर किसी प्रकार की कोई असुविधा नही होने पाये इसका विशेष ध्यान रखा गया है।
उत्तर प्रदेश केाआपरेटिव बैंक लि0 के अध्यक्ष श्री तेजबीर सिंह ने कहा कि यू0पी0सी0बी0 द्वारा बैंकिग की बेहतर व्यवस्था की जा रही है, प्रयास किया जा रहा है कि यू0पी0सी0बी0 के खाता धारको को बैंकिंग की सुविधा में किसी प्रकार की कोई परेशानी नही होने पाये। उन्होने कहा कि यू0पी0सी0बी0 के ग्राहको एवं खाता धारकों द्वारा इस संस्था का सहयोग एवं सेवा का अवसर दिया है और भविष्य में भी सहयोग एवं सेवा का अवसर प्रदान करते रहेगे ऐसे मेरा विश्वास है।
नाबार्ड के मुख्य महाप्रबन्धक ने कहा कि किसान अधिक से अधिक यू0पी0कोआपरेटिव बैंक से जुडे और बैंक में खाता खुलवाये तथा खाता धारक बने ऐसा प्रयास किया जाना चाहिए। किसानो को बागवानी, मत्स्य पालन सहित अन्य खेती से जुडे कार्य पर भी ऋण दिये जाने पर विचार किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि यू0पी0सी0बी0 को नाबार्ड से सम्बधित जो भी सहायता की आवश्यकता होगी वह प्रदान करने का पूरा प्रयास किया जायेगा।
इस अवसर पर यू0पी0सी0बी0 के प्रबन्ध निदेशक श्री भूपेन्द्र कुमार ने बैंक की प्रगति, उपलब्ध्यिों तथा भावी कार्य योजनाओं के साथ एजेण्डा प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि शीर्ष बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक की लीडरशिप में गठित फूड क्रेडिट कंसोर्टियम में  रू0 1800.00 करोड़ का अंश आवंटित किया है तथा यह बैंक सदैव प्रदेश के कृषकों, खाताधारकों तथा अंशधारकों के हितों के प्रति सजग है। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष में फसली ऋणों के रूप में रू0 6150.21 करोड़ का फसली ऋण वितरित किया गया एवं इस वर्ष रू0 10,000.00 करोड़ रूपये के फसली ऋण वितरित किये जाने का लक्ष्य है। प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि बैंक द्वारा प्रदेश के गन्ना कृषकों के गन्ना मूल्य भुगतान हेतु सहकारी चीनी मिलों के साथ-साथ निजी क्षेत्र की चीनी मिलों को भी सहकारी बैंकों के माध्यम से रू0 6337.00 करोड़ का वित्त पोषण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश की सभी सहकारी चीनी मिलों को गन्ना मूल्य भुगतान हेतु जिला सहकारी बैंकों के स्तर से आ रही कठिनाई के निराकरण हेतु शीर्ष स्तर पर उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक की लीडरशिप में जिला सहकारी बैंकों का कंसोर्टियम गठित करते हुए ऋण उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी। इस प्रकार उ0प्र0 कोआपरेटिव बैंक कृषकों के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान हेतु निरन्तर कटिबद्ध है।
इस अवसर पर बैंक के उप सभापति जितेन्द्र बहादुर सिंह ने बैठक में उपस्थित सभी प्रतिनिधि, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्षगणों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं अन्य सम्मानित अतिथियों तथा अधिकारियों/कर्मचारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया गया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…