बुधवार 03 से 05 फरवरी, 2021 तक बैंगलुरू शहर में आयोजित होने वाले…

बुधवार 03 से 05 फरवरी, 2021 तक बैंगलुरू शहर में आयोजित होने वाले…

एयरो इण्डिया-2021 में यूपीडा द्वारा भी प्रतिभाग किया जा रहा…

लखनऊ 4 फरवरी। बुधवार 03 से 05 फरवरी, 2021 तक बैंगलुरू शहर में आयोजित होने वाले एयरो इण्डिया-2021 में यूपीडा द्वारा भी प्रतिभाग किया जा रहा है। इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने यूपीडा द्वारा स्थापित यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के स्टाल का निरीक्षण किया। उन्होंने विश्वास जताया कि उ0प्र0 डिफेन्स इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के माध्यम से विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी, जिससे प्रदेश में रक्षा क्षेत्र को लेकर निवेश के नये द्वार खुलेंगे।
औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने एयरो इंडिया-2021 के दौरान यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के स्टाल का उद्घाटन के बाद यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की आधिकारिक माइक्रो वेबसाइट का भी शुभारम्भ किया। यह वेबसाइट निवेशकों को कॉरिडोर की सभी नवीनतम नीतियों और अपडेट्स जैसे कि भूमि की उपलब्धता, नोड्स पर मौजूदा बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर्स और कनेक्टिविटी के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। यह वेबसाइट निवेशकों को निवेश के लिए नोड के चयन में उपयुक्त निर्णय लेने में सहायता करेगी, इसके साथ ही उन निवेशकों के बारे में जानकारी साझा करेगी, जो यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (न्च्क्प्ब्) का हिस्सा हैं। यह वेबसाइट राज्य व केन्द्र सरकार की अन्य वेबसाइटों से भी जुड़ी हुई है।
श्री महाना ने एयरो इंडिया-2021 शो में आने वाली कई विदेशी कम्पनियों जैसे हनीवेल, यूक्रेन और बेलारूस के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश राज्य में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश को लेकर तथा निवेशकों को राज्य में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने विभिन्न उद्यमियों, स्टार्टअप्स, एमएसएमई और बड़ी कंपनियों के व्यापार उन्मुख दृष्टि का समर्थन करने वाली मजबूत नीतियों पर प्रकाश डाला। इसके बाद उन्होंने भारतीय वायु सेना के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें न्च्क्प्ब् के साथ डव्न् हस्ताक्षर करने के लिए बधाई दी। उन्होंने स्वदेशी विनिर्माण को विकसित करने के एजेंडा बिंदुओं पर बातचीत की और साथ ही रक्षा तथा एयरोस्पेस के क्षेत्र में यूपी अपनी भूमिका कैसे निभा सकता है इससे अवगत कराया।
इस एयरो इंडिया-2021 के दौरान यूपीडा द्वारा उ0प्र0 डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के स्टाल के माध्यम से बढ़-चढ़कर अपनी गतिविधियों, पाॅलिसी और वर्तमान में हुए निवेशों से सभी आगन्तुकों को अवगत कराया जा रहा है।
कल 05 फरवरी 2021 को ”बंधन” कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रपति के समक्ष यूपीडा द्वारा लगभग 17 कम्पनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के साथ ही लगभग 5000 करोड़ रुपये के निवेश की सम्भावना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…