इवेन्ट्स का ब्यौरा चाहिए ता यहां आईए…

इवेन्ट्स का ब्यौरा चाहिए ता यहां आईए…

 

कुछ अरसा पहले तक लोगों को अपने ही शहर में होने वाले नाटकों, संगीत कार्यक्रमों, सम्मेलनों आदि के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती थी और वे चाहते हुए भी उनका आनंद नहीं ले पाते थे। अखबारों में ऐसी इवेन्ट्स का कवरेज तो होता है लेकिन एक सीमा तक। अब हालत बदल गई है। आज प्रदर्शनियों, मंचीय कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं और दूसरी इवेन्ट्स के बारे में ब्यौरेवार जानकारी देने वाली कई वेबसाइटें मौजूद हैं जो टिकट खरीदने की सुविधा भी मुहैया कराती हैं।

 

बजइनटाउन डॉट कॉम: इस वेबसाइट पर लगभग बीस शहरों के बारे में पांच तरह की जानकारियां मौजूद हैं. मूवीज, इवेन्ट्स, खाना-पीना व पार्टियां, यात्रा और डील्स। यहां इवेन्ट्स के पन्ने पर कई तरह के कार्यक्रमों के बारे में सूचनाएं मिलती हैं, जैसे किताबें और प्रदर्शनियां, बिजनेस इवेन्ट्स, परिवार और बच्चों से जुड़ी इवेन्ट्स, नाइटलाइफ, संगीत कार्यक्रम, विशेष सिनेमा प्रीमियर, स्पोट्र्स और आउटडोर एक्टिविटीज, थिएटर, पेन्टिंग्स और सम्मेलन वगैरह। इनमें टिकट वाली और टिकट रहित दोनों तरह की इवेन्ट्स शामिल हैं। टिकट खरीदने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, वे यहीं पर अएनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

बुकमाईशो डॉट कॉम: मूवीज, आट्र्स, इवेन्ट्स और स्पोट्र्स को खास तरजीह देने वाली इस वेबसाइट में सौ से ज्यादा इलाकों की इवेन्ट्स को कवर किया गया है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, साइट किसी भी शो के लिए टिकट बुक करने की सुविधा देती है। हालांकि ऐसी वेबसाइटों के आने के बाद मंचीय कार्यक्रमों के टिकट महंगे हो गए लगते हैं। अपनी सुविधा की तारीख चुनकर उस दिन के कार्यक्रमों पर एक नजर डालिए, हो सकता है आपकी पसंद के किसी गायक की कन्सर्ट हो या फिर कोई दिलचस्प नाटक खेला जा रहा हो। कई कार्यक्रमों के टिकटों पर डिस्काउंट भी उपलब्ध हैं।

मेराइवेन्ट्स डॉट कॉम: यह एक ई.कॉमर्स वेबसाइट है जो इवेन्ट्स आयोजित करने वालों को फीस लेकर मार्केटिंग की सुविधा देती है तथा दर्शकों को कार्यक्रमों की जानकारी तथा टिकट मुहैया कराती है। हालांकि यहां पर देश के सात बड़े शहरों को ही कवर किया गया है लेकिन इसके दायरे में आने वाली कैटेगरीज दूसरों से ज्यादा हैं। इनमें बाकी चीजों के अलावा कुछ नई किस्म की इवेन्ट्स की सूचनाएं भी दिखीं जैसे तकनीक, बिजनेस, प्रोफेशनल, उद्यमी, फाइनेंशियल सर्विसेज, मानव संसाधन, सेल्स एंड मार्केटिंग इवेन्ट्स वगैरह। यह साइट बहुत प्रोफेशनल ढंग से बनाई गई है और इसमें फ्री तथा पेड इवेन्ट्स को दो अलग-अलग कैटेगरीज में विभाजित किया गया है। अगर आप टिकट लेने के इच्छुक नहीं हैं तो सिर्फ फ्री वाले पन्ने की सूचनाएं देख लें, सारी साइट में माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है।

इवेन्टफाइंडर डॉट इन: इवेन्टफाइंडर में कई कैटेगरीज की इवेन्ट्स के बारे में खबर दी जाती है, जैसे कला-संस्कृति, किताबें और प्रदर्शनियां, नृत्य, फैशन, फिल्म, खाना-पीना, सेहत, लाइव इवेन्ट्स, संगीत कार्यक्रम, पेन्टिंग प्रदर्शनियां, सेमिनार और वर्कशॉप, शॉपिंग और सेल वगैरह। लेकिन यहां टिकट बुक करने की सुविधा नजर नहीं आई। फिर भी, ब्यौरेवार जानकारी को देखते हुए यह वेबसाइट काफी काम की है। यहां ट्रेड शोज के बारे में भी जानकारी मिलती है।

देहलीइवेन्ट्स डॉट कॉम: दिल्ली की इवेन्ट्स के बारे में ब्यौरा जानने के लिए यह एक अच्छी वेबसाइट है। यहां न सिर्फ अलग-अलग दिनों और महीनों के लिहाज से इवेन्ट्स की सूचियां देखी जा सकती हैं बल्कि अलग-अलग उम्र के लोगों की दिलचस्पी के लिहाज से भी उन्हें बांटा गया है। और तो और इवेन्ट की जगह (वेन्यू) के आधार पर भी जानकारी हासिल की जा सकती है। ईमेल और एसएमएस सबस्क्रिप्शन लेकर आप नियमित रूप से अलर्ट भी पाते रह सकते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…