पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल को मिला राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार…

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल को मिला राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार…

लखनऊ, 21 दिसंबर । पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से नवाजा गया है। राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार ‘ऊर्जा दक्षता ब्यूरो’ की ओर से दिया गया है।

रेलवे के प्रवक्ता महेश गुप्ता ने सोमवार को बताया कि सौर ऊर्जा उत्पादन के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा कुशल एसी, एलईडी लाइट्स, ऑक्यूपेंसी सेंसर जैसे ऊर्जा उत्पादों के प्रयोग के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के सरकारी कार्यालयों को यह पुरस्कार दिया गया है।

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय को ‘सरकारी भवन संवर्ग’ में प्रशंसनीय एवं प्रभावी कार्य के लिए उत्तर प्रदेश में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसकी घोषणा उत्तर प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने की थी।

मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने हर्ष व्यक्त करते हुए विद्युत विभाग के वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर धनंजय मिश्र तथा उनकी टीम को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार पाने पर बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर रेलवे का लखनऊ मण्डल ऊर्जा बचत के लिए अनेक प्रभावी कदम उठा रहा है। लखनऊ मण्डल के सभी स्टेशनों एवं कालोनियों में भी शत-प्रतिशत एलईडी लाइटिंग की व्यवस्था की गयी है जिससे ऊर्जा की खपत में कमी हुई है। सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। ऊर्जा दक्ष उपकरणों का प्रयोग सुनिश्चित कर ऊर्जा की खपत कम की गई है। इससे रेलवे के राजस्व की बचत हो रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…