श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट घर-घर सम्पर्क कर मंदिर निर्माण के लिए लेगा सहयोग…

श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट घर-घर सम्पर्क कर मंदिर निर्माण के लिए लेगा सहयोग…

लखनऊ, 15 दिसंबर।  अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए आम जनता से स्वैच्छिक सहयोग लेने को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए घर-घर जाकर सम्पर्क किया जाएगा। धन संग्रह का कार्य मकर संक्रांति से शुरू होकर माघ पूर्णिमा तक चलेगा। इस दौरान घर-घर भगवान के मंदिर का चित्र भी पहुंचाया जाएगा।श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से मंगलवार को बताया गया कि भगवान श्री रामलला की पावन जन्मभूमि पर भव्य और दिव्य मन्दिर के निर्माण के लिए एक व्यापक जनसम्पर्क व सहयोग अभियान प्रारम्भ होने जा रहा है। इस अभियान में आम जनता को साहित्य के माध्यम से श्री रामजन्मभूमि अभियान के ऐतिहासिक महत्व से भी अवगत करवाया जाएगा।

स्वैच्छिक रूप से दिया गया आर्थिक सहयोग होगा स्वीकार

देश के अधिकतर ग्रामों और शहरों में चलने वाले इस अभियान में रामभक्तों द्वारा मंदिर निर्माण के लिए स्वैच्छिक रूप से दिया गया आर्थिक सहयोग भी स्वीकार किया जाएगा। इसके लिए 10 रुपये, 100 रुपये और 1,000 रुपये के कूपन उपलब्ध रहेंगे। कार्यकर्ता योगदान के लिये लोगों को कूपन या रसीद देंगे।

मंदिर की ऐतिहासिक जानकारी देने के लिए होगा घर-घर संपर्क

न्यास के महासचिव चम्पत राय के मुताबिक देश की कम से कम आधी आबादी को मंदिर की ऐतिहासिक जानकारी से अवगत कराने के लिये प्रत्येक हिस्से में घर घर जाकर सम्पर्क किया जाएगा। करोड़ों घरों में भगवान के दिव्य मन्दिर का चित्र भी पहुंचाया जाएगा। देश भर में चलने वाला यह अभियान मकर संक्रांति के पावन पर्व से प्रारम्भ होकर माघ पूर्णिमा तक चलेगा। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सभी श्रीरामभक्तों से आह्वान किया है कि इस ऐतिहासिक अभियान के लिए अपना समय समर्पित करें।

मंदिर के नींव की उच्चतम गुणवत्ता के लिए आठ विशेषज्ञों की कमेटी गठित

इसके साथ ही मंदिर के नींव उच्चतम गुणवत्ता के साथ लम्बी अवधि के लिए निर्मित हो सके, इस विषय को लेकर देश के आठ प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी विभिन्न भू-तकनीकी दृष्टि से अपने सुझाव आज दे देगी, जिससे ऐतिहासिक मंदिर की आयु अधिकतम हो सके।

कमेटी को भूमि से संबंधित रिकार्ड कराया गया उपलब्ध

इसके लिए कमेटी को भूमि सम्बन्धित सभी रिकार्ड उपलब्ध करा दिए गए थे। कमेटी का अध्यक्ष प्रो. वी.एस.राजू पूर्व निदेशक आईआईटी दिल्ली को मनोनीत किया गया है। इस कमेटी के संयोजक प्रो.एन.गोपलाकृष्णन निदेशक, सीबीआरआई, रुड़की होंगे। इसी तरह कमेटी के सदस्यों में प्रो.एस.आर.गांधी निदेशक, एनआईटी, सूरत, प्रो. टी. जी. सीताराम निदेशक, आईआईटी, गुवाहाटी, प्रो. बी. भट्टाचार्या एमेरिटस-प्रोफेसर, आईआईटी दिल्ली, ए.पी. मुल सलाहकार टीसीई, प्रो. मनु संथानम आईआईटी, मद्रास एवं प्रो. प्रदीपता बनर्जी आईआईटी, मुम्बई शामिल है।

दो नए बैंक खातों में भी दान दे सकेंगे लोग

मंदिर निर्माण के लिए दानदाता अब पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में भी दान कर सकेंगे। अब तक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक में खाता खुलवाया था। इसी में धनराशि लोग भेज रहे थे। अब इन नए खातों का भी लोग प्रयोग कर सकेंगे।

दान के लिए नेट बैंकिंग की दी गई सुविधा

ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल कुमार मिश्र के मुताबिक दानदाता किसी भी बैंक खाते में स्वेच्छा से दान की धनराशि जमा कर सकते हैं। तीनों बैंक के ट्रस्ट के खाते ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इसमें नेट बैंकिग भी जोड़ी गई है। दानदाता ट्रस्ट की वेबसाइट से भी ऑनलाइन धनराशि इनमें से किसी भी खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आरटीजीएस, आइएमपीएस, नेफ्ट के माध्यम से भी तीनों खातों में दान की धनराशि भेजी जा सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…