नीतीश के करीबी विजय चौधरी बनेंगे मंत्री…

नीतीश के करीबी विजय चौधरी बनेंगे मंत्री…

शपथग्रहण में अमित शाह के साथ शामिल होंगे ये नेता…

बिहार में सरकार गठन को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है और नीतीश कुमार आज शाम 4.30 बजे पटना स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे,इस बीच नीतीश कुमार के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों को भी फोन आने लगे हैं।
नीतीश के करीबी विजय चौधरी बनेंगे मंत्री
बताया जा रहा है कि समस्तीपुर के सरायरंजन विधान सभा से विधायक विजय कुमार चौधरी के पास सीएम हाउस से फोन आया है और वह जेडीयू के कोटे से मंत्री बनेंगे।विजय चौधरी पहली भी सरकार में रह चुके हैं और 2015 में विधान सभा अध्यक्ष बने थे।विजय चौधरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी करीबी माने जाते हैं और जेडीयू कोर टीम के सदस्य हैं।

बीजेपी के ये नेता होंगे शपथग्रहण में शामिल

बताया जा रहा है कि शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष शामिल होंगे,तीनों नेता आज दोपहर तक पटना पहुंच जाएंगे।
बीजेपी कोटे से 2 उपमुख्यमंत्री संभव
इस बार बिहार में 2 उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं और दोनों बीजेपी के कोटे से होंगे।बीजेपी ने तारकिशोर प्रसाद को विधान मंडल का नेता चुना है और अबतक बिहार में बीजेपी विधानमंडल का नेता ही डिप्टी सीएम बनता रहा है,ऐसे में तारकिशोर प्रसाद की दावेदारी सबसे मजबूत है,वहीं रेणु बाला बीजेपी विधानमंडल का उपनेता चुनी गई हैं और वह भी उपमुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं।
बिहार में हो सकते हैं अधिकतम 36 मंत्री
नियम के मुताबिक,विधानसभा की क्षमता का 15 प्रतिशत कैबिनेट हो सकता है।इस लिहाज से 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में कुल 36 नेता मुख्यमंत्री सहित मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। लेकिन आज कितने नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे, ये अभी तक साफ नहीं है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…