*दुर्लभ सांप के साथ होटल के कमरे से तस्कर धरे गए…..*

*दुर्लभ सांप के साथ होटल के कमरे से तस्कर धरे गए…..*

*एक सांप की कीमत 25 लाख से लेकर एक करोड़ रुपए*

*चीन व मलेशिया में सांप से बनाई जाती है दवाई*

*लखनऊ/गोरखपुर।* प्रदेश के बस्ती जिले मे वन विभाग की टीम ने एक होटल से दो सर्प तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से एक रेड सेंड बोआ (दो मुंहा सर्प) बरामद किया है। डीएफओ नवीन प्रकाश शाक्य के अनुसार बरामद सांप की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में 25 लाख से एक करोड़ तक बताई जा रही है। मलेशिया, चीन आदि देशों में इसका प्रयोग दवा आदि बनाने में किया जाता है। बस्ती सदर रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी कमलेश तिवारी, फारेस्ट गार्ड संजय सिंह की टीम को वाइल्ड लाइफ, लखनऊ से सूचना मिली थी कि दो सर्प तस्कर बस्ती शहर के एक होटल में रेड सेंड बोआ सांप बेचने आने वाले हैं, इस सूचना पर वन विभाग की टीम ने होटल के एक कमरे से दोनो को गिरफ्तार कर लिया।
पकड़े गए सर्प तस्करों के पास मिले बैग में 2.6 किलोग्राम वजन का रेड सेंड बोआ सर्प बरामद हुआ। पकड़े गए मऊ जिले के मधुवन थाने के भेलउर गांव का अमरेंद्र कुमार मल्ल व गोरखपुर जिले के बड़हलगंज थाने के मदरिया गांव का मनीष मौर्य ने पूछताछ में बताया कि उन्होने यू ट्यूब पर इस सांप के बारे में जानकारी मिली थी। उस पर मिले एक मोबाइल नंबर पर उसने संपर्क किया तो वह इलाहाबाद के रोहित नामक एक युवक का निकला। वह इलाहाबाद जाकर इस सांप को ले आये। उससे तय हुआ था कि सांप को बेंचकर जो रकम मिलेगी उसका आधा वो ले लेगा।
वाइल्ड लाइफ लखनऊ की टीम को भी यू ट्यूब से इस सांप के तस्करी की जानकारी लगी। एक कर्मचारी ने अमरेंद्र के नंबर पर ग्राहक बनकर फोन किया और सांप का सौदा 10 लाख रुपये में तय किया, अमरेंद्र वाइल्ड लाइफ के झांसे में आ गया उसे बस्ती के एक होटल में सांप खरीदने के लिए बुलाया गया तो वह अपने एक साथी मनीष के साथ बस्ती पहुंचा जहां होटल से उसे पकड़ लिया गया।
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*