*पंचायत का तुगलकी फरमान:*

*पंचायत का तुगलकी फरमान:*

*शादीशुदा युवती से संबंध बनाते पकड़ा गया युवक,*

*ग्रामीणों ने प्रेमी जोड़े को खंभे से बांधकर पीटा और सिर मुंडवाकर गांव में घुमाया*

*पंचों ने नसीहत भी दी कि किसी ने ऐसी हरकत की तो उसके साथ भी ऐसा ही होगा*

*कटिहार/बिहार* जिले से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है,जिसने सबको हैरान कर दिया है।दरअसल एक महिला और एक युवक को अवैध संबंध के शक में जानवर की तरह खूंटे से बांधकर पीटा गया है,इतना ही नहीं दोनों का आधा सिर मुंडवाकर गांव में भी घुमाया गया,इस घटना का वीडियो भी सामने आया है,जो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।
मामला कटिहार जिले के कोढ़ा थाना इलाके का है,जहां भटवाड़ा पंचायत बोरा संथाली टोला में एक महिला और युवक को जानकर की तरह खूंटे में बांधकर पीटा गया है,बताया जा रहा है कि दोनों का आधा सिर मुंडवाकर पूरे गांव में घुमाया गया है।स्थानीय लोगों का आरोप है कि महिला और युवक के बीच अवैध संबंध है,हालांकि महिला और पुरुष का कहना है कि उनके बीच ऐसा कुछ नहीं है।
पीड़ित महिला ने बताया कि आरोपी युवक उसके चाचा के खेत में काम करता है,शाम को वह मजदूरी लेने के घर आया था,इस दौरान लोगों ने उन्हें पकड़ लिया।इसके बाद पंचायत ने खूंटे से बांध कर पीटने और फिर सिर मुंडवा कर गांव में घुमाने का तालिबानी फरमान सुनाया।पीड़ित नूर मोहम्मद भी कहते हैं कि इस महिला के साथ उनका कोई गलत संबंध नहीं है,वह मजदूरी लेने आया था।इस दौरान ग्रामीणों ने दोनों को पकड़ कर अवैध संबंध के आरोप में इस तरह का सजा दी।
लड़की के मायके वालों और ससुराल वालों को भी बुलाया गया। युवक के घर वालों को भी बुलाया। पंचों के फैसले के बाद दोनों का सिर मुंडवाकर पूरे गांव में घुमाया गया। न तो लड़की के परिवार वालों ने थाने में कोई शिकायत की और न लड़के के घरवालों ने। पंचों के आदेश के बाद मामला रफादफा हो गया। लेकिन, इस पूरी घटना ने बड़े सवाल खड़े कर दिये हैं। आखिर कानून के होते हुए पंचों को इस तरह का आदेश सुनाने का अधिकार किसने दे दिया।