*अगली यात्रा पर निकल रहा हूं…लिखकर फांसी लगा ली नागालैंड के पूर्व राज्यपाल ने…..*

*अगली यात्रा पर निकल रहा हूं…लिखकर फांसी लगा ली नागालैंड के पूर्व राज्यपाल ने…..*

*सीबीआई निदेशक रहे अश्विनी कुमार एसपीजी में भी तैनात रहे थे*

*पूर्व आईपीएस/राज्यपाल अश्विनी कुमार (फाइल फोटो)* 👆

*लखनऊ/शिमला।* नागालैंड के पूर्व राज्यपाल और सीबीआई के पूर्व निदेशक डॉ. अश्वनी कुमार ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, उन्होने शिमला स्थित अपने ब्राक हास्ट आवा स में फांसी लगाकर जान दे दी। उन्होने यह कदम क्यों उठाया, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। पुलिस को घटनास्थल से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है, जिसमें लिखा गया है कि जिंदगी से तंग आकर अगली यात्रा पर निकल रहा हूं।
अश्वनी कुमार आईपीएस अधिकारी थे, वे सीबीआई और एसपीजी में विभिन्न पदों पर रहे थे। अगस्त 2008 से नवंबर 2010 के बीच वह सीबीआई के निदेशक रहे। अश्वनी कुमार सीबीआई के पहले ऐसे प्रमुख थे जिन्हे बाद में राज्यपाल बनाया गया। मार्च 2013 में उन्हे नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। हालांकि वर्ष 2014 में उन्होने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वे शिमला में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी के वीसी भी रहे थे।
*डिप्रेशन से जूझ रहे थे अश्वनी कुमार. . . . .*
शिमला के एसपी मोहित चावला के अनुसार कहा अश्वनी कुमार द्वारा आत्महत्या करने की खबर दुखद और चौंकाने वाली है, वह राज्य के पुलिस अधिकारियों के लिए आदर्श थे। खुदकुशी की इस घटना से हर कोई स्तब्ध है। बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के डीजीपी रहे अश्वनी कुमार पिछले कुछ दिनों से डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे थे। अश्विनी कुमार अगस्त 2006 से लेकर जुलाई 2008 तक हिमाचल प्रदेश के डीजीपी पद पर रहे थे। इसके बाद उन्हे सीबीआई का चीफ नियुक्त किया गया था। अश्वनी कुमार का जन्म हिमाचल प्रदेश के नाहन में हुआ था।
*उन्होने ही अमित शाह की गिरफ्तारी की थी….*
अश्विनी कुमार बेहद शालीन और गंभीर व्यक्ति थे और कम बोलते थे, लेकिन हमेशा मुस्कुराते रहते थे। सीबीआई डायरेक्टर के उनके कार्यकाल में कई हाई प्रोफाइल केस दर्ज हुए। एसपीजी में रहते हुए वे गांधी परिवार के बेहद करीब आए थे। देश के वर्तमान गृह मंत्री की गिरफ्तारी उन्होने ही की थी। रिटायर होने के बाद वे लॉकडाउन के दौरान मुंबई में थे। लेकिन पिछले कुछ समय पहले वे अपने घर आ चुके थे। (8 अक्तूबर 2020)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*