सपा ने किसान एवं श्रमिक विरोधी विधेयक का किया विरोध, सौंपा ज्ञापन…

सपा ने किसान एवं श्रमिक विरोधी विधेयक का किया विरोध, सौंपा ज्ञापन…

राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को देकर इसे वापस लेने और राज्य में लागू न करने की की मांग की…

प्रयागराज/उत्तर प्रदेश:- समाजवादी पार्टी ने किसान एवं श्रमिक विरोधी विधेयक का विरोध करते हुए इसे वापस लेने और राज्य में लागू नहीं करने की मांग महामहिम राज्‍यपाल से की है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर सपा का एक प्रतिनिधि मंडल जिलाध्यक्ष योगेश चन्द्र यादव एवं महानगर अध्यक्ष सैयद इफ्तेख़ार हुसैन के नेतृत्व में आज कोविड 19 के नियमों का पालन करते हुए शारीरिक दूरी बना कर अपर जिलाधिकारी नगर अशोक कंनौजिया से मिलकर ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में कहा गया है कि केन्द्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकारों की नीतियों से किसानों और श्रमिकों को गहरा आघात लगा है। इससे सिर्फ कार्पोरेट घरानों को फायदा होगा l खेती पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी और श्रमिक बंधुआ मजदूर बन कर रह जाएगा।आरोप लगाया कि भाजपा किसानों से उनका मालिकाना हक छीन कर पूंजीपतियों को देना चाहती है। नए कृषि विधेयक से एम एस पी सुनिश्चित करने वाली मन्डिया ख़त्म हो जाएंगी किसानो को लाभ तो दूर उपज का उचित मूल्य नहीं मिलेगा। आशंका जताई है कि फसलों को आवश्यक वस्तु अधिनियम से बाहर किए जाने से आढ़तियों और बड़े व्यापारियों को किसानों का शोषण करना आसान हो जाएगा। किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाएगा।
ज्ञापन में कहा गया कि भाजपा की नीति देश की सम्पदा को निजी क्षेत्रों को सौंप देने की है। कोरोना आपदा काल लाखों की संख्या में श्रमिकों का पलायन हुआ है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक 40 करोड़ रोजगार खत्म हो सकते हैं l श्रम मंत्रालय का अनुमान है कि 14.62 लाख की संख्या नौकरी मांगने वालों की है। श्रम कानून में बदलाव के चलते श्रमिकों का शोषण बढ़ेगा l छटनी का भय दिखाकर कर्मचारियों के यूनियन नहीं बनने देंगे जहां बंधुवा मजदूरी का चलन बढ़ेगा।
सपा ने आरोप लगाया है कि चुनाव के दौरान भाजपा नेतृत्व द्वारा किसानों, मजदूरों के हितों के लिए किए गए वादे झूठे साबित हो रहे हैं l चेताया कि जनता में भारी आक्रोश है l महामहिम राज्‍यपाल महोदया से आग्रह किया है कि कानूनों को वापस लिया जाय और राज्य में लागू नहीं होने दिया जाय।
सपा नेताओं ने स्थानीय स्तर पर धान की खरीद के लिए प्रबंध करने, रबी की बुवाई के लिए यूरिया, डी ए पी खाद सहित बीज एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, विद्युत आपूर्ति में सुधार लाने, लाक डाउन के दौरान विद्युत बिल माफ करने, स्कूलों की फीस माफी आदि मुद्दे के समाधान की भी मांग की है l
ज्ञापन देने वालों में सर्व श्री योगेश चन्द्र यादव, सैयद इफ्तेख़ार हुसैन, नरेंद्र सिंह, नागेन्द्र पटेल, विनोद चंद्र दुबे, , निधि यादव, रवींद्र यादव,अनिल यादव, दान बहादुर मधुर, सै०मो०अस्करी, अब्दुल समद, आर. एन. यादव, मो शारिक, किताब अली, दूध नाथ पटेल,कल्लू यादव, विक्रम पटेल, मो जैद, मयंक यादव, राम प्रताप, रणधीर यादव, लक्ष्मण यादव, राकेश यादव, जिग्यानशु यादव, मो अजहर, देव बोस, जय भारत यादव, मौजूद रहे l

पत्रकार इरफान खान की रिपोर्ट…