*लॉकडाउन में उभर रही है बच्चों की योग प्रतिभाएँ।*

*लॉकडाउन में उभर रही है बच्चों की योग प्रतिभाएँ।*

*ओनलाइन योग कक्षा में शामिल होने वाले‌ बच्चो की संख्या हजारों में हैं*

*रांची/झारखंड* इस कोरोनावायरस महामारी के दौर में पूरा भारत वर्ष कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है और हम सभी यह बात बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं कि योग हमारे जीवन में किस तरीके से महत्वपूर्ण है।योग से ना केवल हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं बल्कि हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं।मेटास सेवेंथ-डे एड्वेंटिस्ट हायर सेकेंडरी स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई की कक्षाओं के साथ योग की ऑनलाइन कक्षाएं बच्चे योग के साथ अभिभावक के लिए लग रही है जिसमें बच्चे के साथ अभिभावक भी , प्राणायाम के साथ योग का महत्व सीख रहे हैं।

*इस ओनलाइन योग कक्षा में शामिल होने वाले‌ बच्चो की संख्या हजारों में हैं,यह बच्चे कक्षा 2 से लेकर के 12 के हैं*

योग से इम्युन सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है और इस कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारे बॉडी को योग सक्षम बनाता है।
प्राचार्य श्री एस. डी. डी. नायडू का कहना है कि योग हमारे विद्यालय में डेढ़ साल से चल रहा है और योग मानसिक और शारीरिक रूप से बच्चों को स्वस्थ रखता है।योग के छेत्र में हमारे विद्यालय के बच्चों का प्रदर्शन सराहनीय है और योग से बच्चे अपने मन को एकाग्र कर पढ़ाई में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। हमारे आईसीएसई काउंसिल के द्वारा सभी विद्यालयों में अनिवार्य कर दिया गया है और जल्दी हमारे विद्यालय के पाठ्यक्रम में भी योग शामिल होगा। हम सभी को रोजाना योग करना चाहिए।
वहीं छात्रों का कहना है कि योग से हमें बहुत शांति मिलती है। लौकडाउन के वजह से हम घर से बाहर नहीं निकल पाते करोना से कारण हमें घर में रहना पड़‌ रहा है।जिस वजह से हमे 24 घंटा घर पर रहना पड़ रहे हैं। ऑनलाइन योग की कक्षाएं होने के कारण हम लोग सह परिवार आनंदित होकर योग करते हैं जिससे कि हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

*हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट*