कोरोना वायरस को हराने के लिए प्रतिदिन करें योगाभ्यास:- मृदुल गुप्ता…

कोरोना वायरस को हराने के लिए प्रतिदिन करें योगाभ्यास:- मृदुल गुप्ता…

आयुष योग वेलनेस सेन्टर पुराना जिला चिकित्सालय नगर शाहजहाँपुर के जिला योग प्रशिक्षक मृदुल कुमार गुप्ता ने बताया आजकल विश्व कोरोना जैसे महामारी का सामना कर रहा है ऐसे में शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति का होना आवश्यक है क्यूंकि यह जितनी ज्यादा रहेगी उतना ही शरीर मजबूत रहता है  और शरीर को कोरोना जैसे संक्रमित रोगो से लड़ने की शक्ति मिलती है. हालाँकि आजकल के खानपान और ग़लत जीवनशैली के कारण हमारा इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक तंत्र) इतना मजबूत नहीं रहता है की वह रोगो से लड़ सके। जिसके कारण हमारा शरीर जल्द ही रोगो से घिर जाता है।इसलिए आवश्यक है की आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहे।
इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग द्वारा इम्युनिटी को बढ़ाकर शरीर को स्वथ्य रखा जा सकता है। क्या आपको पता है कुछ बेहद ही सरल योग हैं जिन्हे आप घर में ही अपना सकते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते है|

“ऐसे बहुत से सरल योग हैं जिन्हे आप अपनी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए घर पर ही अभ्यास कर सकते हैं. यह सत्य है कि आप योग से शरीर के तमाम रोगो की रोकथाम कर सकते हैं.  जैसे जिनमें हृदय रोग और फेफड़ों की समस्या भी शामिल है. प्राणायाम, भुजंगासन, मत्स्यासन जैसे सरल योग आपके  प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा कर आपके फेफड़ों और दिल को मजबूत  करते है. और सबसे अच्छी बात है इसके लिए आपको सिर्फ़ एक चटाई की ज़रूरत पड़ती है.”
आयुष कवच ऐप्प का महत्व

योगाभ्यास किसी विशेषज्ञ की सलाह एवं देखरेख में ही करना चाहिए अगर ऐसा सम्भव न हो सके तो आप आयुष कवच ऐप्प के माध्यम से भी योगाभ्यास लाइव सेशन से योग कर सकते है और सीख सकते है आयुर्वेद की आवश्यकता ,आयुष पाठशाला , कोविड-19 देखभाल ,लाइव योग एवं अन्य सत्र एवं कई विकल्प इस ऐप के माध्यम से जान सकते हैं अगर आपने अभी तक ऐप डाउनलोड ना किया हो तो आप तुरंत आयुष कवच ऐप डाउनलोड करें और इससे लाभान्वित हो |

तो आइए जानते हैं इन सरल योग आसन कैसे आपकी  इम्युनिटी शक्ति को बढ़ाता है:-

उत्कटासन: उत्कटासन सुबह के वक्त खाली पेट किया जाता है. यह आपके शरीर को संतुलित करता है, और आपके दिल को उत्तेजित करता है.

त्रिकोणासन :- इसे त्रिभुज पोज़ भी कहा जाता है सुबह के वक्त इस आसन का अभ्यास करना सबसे अच्छा है.यह आसन एकाग्रता और संतुलन को बढ़ाता है. यह मन को शांत करता है और तनाव दूर ले जाता है.

वृक्षासन :-इस आसन में शरीर कि स्थिति एक वृक्ष के समान होती है, इसी कारण इसे वृक्षासन कहते है. वृक्षासन आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है. यह आपकी मानसिक क्षमताओं को सुधारता है.

ताड़ासन :-इस योग आसन को माउंटेन पोस भी कहा जाता है.इस मुद्रा को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है. इसके लिए आपको केवल 10-20 सेकंड देने की जरुरत होती है. बस इस आसन को करते समय यह ध्यान रखे कि उस समय आपका पेट खाली हो.ताड़ासन पाचन तंत्र को सुचारू कर आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है ।

अनुलोम-विलोम :- प्राणायाम में दायीं नासिका में दो सैकंड तक श्वास लेकर चार सैकंड श्वास काे राेककर बायीं नासिका से एक सैकंड में श्वास छोड़ी जाती है। इसके बाद बायीं नासिका से यहीं प्रक्रिया वापस दाेहरानी होती है।

भस्त्रिका : भस्त्रिका योग सीधे बैठकर किया जाता है। इसमें मुंह को बंद करके नाक से लंबी सांस लेनी होती है। इसके बाद श्वास को छोड़ा जाता है। प्राणायाम 5 मिनट तक करना होता है।

बचाओ एवं जागरूक का ध्यान कैसे दें

जंक फूड खाने से बचना चाहिए जंक फूड खाने से शरीर की पाचन क्षमता कमजोर हाेती है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजाेर होती है। घर से अनावश्यक ना निकले बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो तब आप घर से निकले 2 गज की दूरी का विशेष ध्यान रखें मास्क को अवश्य लगाएं ।

पत्रकार दीपक कुमार की रिपोर्ट…