फेसबुक पर पैगंबर साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद बेंगलुरु में हिंसा…

फेसबुक पर पैगंबर साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद बेंगलुरु में हिंसा…

पुलिस फायरिंग में तीन लोगों की मृत्यु, दो थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू: पूरे शहर में धारा 144 लागू…

विधायक के घर व थानों पर हमला, आगजनी: 60 पुलिसकर्मियों सहित 80 घायल…

टिप्पणी करने वाले विधायक के भतीजे सहित 110 गिरफ्तार…

लखनऊ/बेंगलुरु। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक युवक द्वारा धर्म विशेष के खिलाफ फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी किए जाने के बाद भड़की हिंसा में कांग्रेस के विधायक के घर पर, दो पुलिस थानों पर हमला किया गया और दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। हिंसा पर काबू पाने के लिए पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में 2 लोगों सहित अब तक 3 लोगों के मारे जाने की खबर है। 60 पुलिसकर्मियों सहित करीब 80 लोग घायल हुए हैं, जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है जो विधायक का भतीजा बताया जा रहा है।पूरे बेंगलुरु शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। शहर के कई हिस्सों से आगजनी और भारी हिंसा की खबर आ रही है।
बेंगलुरु में कल रात यह खबर फैलते ही कि उत्तरी बेंगलुरु के पुलकेशी से कांग्रेस के दलित विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे ने फेसबुक पर पैगंबर साहब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है, देखते ही देखते सैकड़ों की भीड़ विधायक के घर पहुंच गई और हमला बोल दिया वहां तोड़फोड़ व आसपास खड़ी गाड़ियों में आग लगाने के बाद भीड़ ने डीजे हल्ली व केजी कल्ली थाने पर हमला बोल दिया तथा थाने और गाड़ियों में आग लगा दी। हिंसक भीड़ के हमले में करीब 60 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। केजी कल्ली व डीजे हल्ली थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस फायरिंग में 2 लोगों की रात में मौत हो गई जबकि एक घायल की आज सुबह अस्पताल में मृत्यु हो गई। पुलिस आयुक्त कमल पंत के अनुसार कांग्रेस विधायक के भतीजे फेसबुक पर टिप्पणी करने के आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। हिंसा में शामिल 110 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।
सुरक्षा के लिए विधायक को थाने में रखा गया….
हिंसा के बाद विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति ने वीडियो मैसेज जारी कर लोगों से संयम बरतने की अपील की। उन्होने कहा “मैं लोगों से अपील करता हूं कि कुछ उपद्रवियों की गलतियों के चलते हमें हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए, लड़ने-झगड़ने की कोई जरूरत नहीं है हम सभी भाई हैं। हम कानून के अनुसार दोषियों को सजा दिलाएंगे, हम भी आपके साथ हैं। मैं अपने दोस्तों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं”। वहीं कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज बोमाई ने हिंसा पर कहा कि किसी को भी कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। उन्होने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। हालात को सामान्य करने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती के आदेश दे दिए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति को फिलहाल पुलिस स्टेशन में रखा गया है, उनके घर के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। (12 अगस्त 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,