मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन को आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हिन्दू स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाया गया है…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन को आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हिन्दू स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाया गया है…

फर्रुखाबाद/ उत्तर प्रदेश:- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन को आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हिन्दू स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाया गया है। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सीडीओ डाॅ. राजेन्द्र पंेसिया ने यहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पेड़ लगाये। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है। हमें आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को सुधारने के लिए सावधानी बरतनी पड़ेगी। इससे पूर्व उन्होंने पटेल पार्क में भी वृक्षारोपण किया।
विश्व हिन्दू महासंघा के तत्वावधान में आज मोहल्ला रायदीप चंद में विश्व पर्यावरण दिवस को हिन्दू स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाया गया। यहां संगठन के मुख्य पदाधिकारी सौरभ शुक्ला व उनके साथियों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मुख्य अतिथि सीडीओ डाॅ. पेंसिया से वृक्षारोपण कराया। यहां सीडीओ ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से हम सभी वाकिफ हैं। आने वाली पीढ़ी को सहेजने के लिए सभी लोग आज से ही पर्यावरण को संतुलित रखने में मदद करें, ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगायें और उन्हें कटने से बचायें। पाॅलिथिन का प्रयोग बंद करें, घरों में एसी कम चलायें।
उन्हांेने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि देश संकट में है। सभी लोग कोरोना वायरस के खतरे से जूझ रहे हैं। ऐसे में प्रदेश के मुख्यमंत्री के हाथों को मजबूत कर उनके द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और स्वयं भी बचें तथा दूसरों को भी बचायंे। यहां उन्होंने युवा पीढ़ी को संकल्प कराया कि सभी लोग कम से कम दस-दस पेड़ लगाकर धरा को सुरक्षित रखने में सहयोग करेंगे। पेड़ों को कटने से बचाने के प्रति जागरूकता लायेंगे।

पत्रकार राहुल सिंह चौहान की रिपोर्ट…