डीएम व एसपी ने कासगंज रेलवे स्टेषन, हाॅट स्पाॅट क्षेत्र पटियाली, गंगा पार क्षेत्र, आश्रय स्थलों एवं बाजारों का पूरे जनपद मंे किया निरीक्षण…

डीएम व एसपी ने कासगंज रेलवे स्टेषन, हाॅट स्पाॅट क्षेत्र पटियाली, गंगा पार क्षेत्र, आश्रय स्थलों एवं बाजारों का पूरे जनपद मंे किया निरीक्षण…

रेलवे स्टेषन पर प्रवासी श्रमिकों को भोजन के पैकेट, पानी की बोतलें तथा बच्चों को दी गईं दूध की बोतलें।
कासगंज: कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के कारण लगे लाॅकडाउन में स्पेषल ट्रेनों द्वारा अन्य प्रांतों से कासगंज में प्रवासी श्रमिकों का आना जारी है। इसी क्रम में आज गुरूवार को प्रवासी श्रमिकों की एक स्पेषल ट्रेन गुजरात से कासगंज आकर ठहरी। जिसमें से लगभग 700 प्रवासी श्रमिक यहां उतरे। जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह व पुलिस अधीक्षक सुषील घुले की मौजूदगी में कासगंज रेलवे स्टेषन पर ट्रेन से आये प्रवासी श्रमिकों को सोषल डिस्टेंस के साथ थर्मल स्कैनिंग कराकर भोजन के पैकेट, पानी की बोतलें तथा उनके बच्चों को खासतौर से दूध की बोतलें दी गईं। जिससे कोई भी बच्चा व श्रमिक भूखे न रहें। उन्हें व्यवस्थित और सुरक्षित ढंग से निर्धारित रोडवेज बसों में बैठा कर उनके घरों को भेजा गया।
तत्पष्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कासगंज नगर, सहावर, गंजडुण्डवारा, पटियाली, गंगा पार क्षेत्र कादर चैक, सिढ़पुरा एवं अमांपुर का सघन भ्रमण कर बाजारों में सोषल डिस्टेंसिंग व लाॅकडाउन व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मुलायम सिंह इण्टर कालेज सहावर एवं एसबीआर इंटर कालेज पटियाली स्थित आश्रय स्थलों पर पहुंच कर प्रवासी श्रमिकों को दी जा रही निःषुल्क राषन किटों को खुलवाकर चैक किया तथा बताया कि अब प्रवासी श्रमिकों के बैंक खाते में एक-एक हजार रू0 भी भेजे जायेंगे। पटियाली में हाॅट स्पाॅट क्षेत्र में बैरीकेटिंग व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुये यहां मूवमेंट पूर्ण प्रतिबन्धित रखने, क्षेत्र मंे लगातार सैनेटाइजेषन कराने, आवष्यक वस्तुओं को होम डिलीवरी के द्वारा उपलब्ध कराने तथा पूर्ण सतर्कता बरतने के निर्देष दिये।
हाॅट स्पाॅट क्षेत्र को छोड़कर जिले के समस्त बाजारों की दुकानें नई व्यवस्था के अनुसार प्रातः 9ः30 बजे से शाम 5 बजे तक खुल रही हैं। जिलाधिकारी ने बाजारों का निरीक्षण करते हुये निर्देष दिये कि दुकानदार, ग्राहक और सभी लोग मास्क/गमछा जरूर पहनें। दुकानों पर भीड़ न लगायें। सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें। दुकानों पर हैण्डवाष और सैनेटाइजर की व्यवस्था रखें। निर्धारित नियमों और शर्तों का पालन करते हुये दी गई सुविधाओं का लाभ उठायें। दुकानों पर भीड़ होने या निर्देषों की अवहेलना होने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
—————–

क्रय केन्द्र पर गेहूं न खरीदने पर किसान कन्ट्रोल रूम से संपर्क करें।
गेहूं खरीद हेतु पर्याप्त मात्रा में बोरे उपलब्ध।

कासगंज: जिला खरीद अधिकारी/अपर जिलाधिकारी ए0के0श्रीवास्तव ने बताया कि गेहूं खरीद वर्ष 2020-21 में जनपद कासगंज के किसानों से अब तक 39000 मी0टन अर्थात लक्ष्य के सापेक्ष 60 प्रतिषत गेहूं की खरीद की जा चुकी है। वर्तमान में गेहूं खरीद हेतु जनपद में पर्याप्त मात्रा में बोरे उपलब्ध हैं।
उन्होंने किसान भाइयों को सूचित किया है कि यदि किसी किसान का गेहूं बोरे की कमी या अनुपलब्धता बताते हुये किसी राजकीय गेहूं क्रय केन्द्र पर नहीं खरीदा जाता है तो तुरंत इसकी षिकायत कार्यालय जिला खाद्य विपणन अधिकारी कासगंज में संचालित कंट्रोल रूम नं0 05744-247007 अथवा मोबा0नं0 9627735799 पर प्रातः 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक दर्ज कराई जा सकती है।
————-

नोडल अधिकारी ने गंजडुण्डवारा में सामुदायिक रसोई एवं सहावर व पटियाली में आश्रय स्थलों का लिया जायजा।

कासगंज: कोविड-19 महामारी के कारण जनपद में विभिन्न व्यवस्थाओं को मौके पर परखने के लिये उ0प्र0 शासन द्वारा जनपद कासगंज के लिये नामित श्री बाल कृष्ण त्रिपाठी आईएएस, निदेषक, समाज कल्याण उ0प्र0 ने आज गंजडुण्डवारा पहुंच कर संचालित सामुदायिक रसोई में भोजन की गुणवत्ता एवं वितरण व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।
तत्पष्चात पटियाली के एसबीआर इण्टर कालेज तथा सहावर के मुलायम सिंह इण्टर कालेज में बनाये गये आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर उन्हें दी जा रही 15 दिन की निःषुल्क राषन किटों को भी चैक किया। श्री त्रिपाठी ने इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये शासन द्वारा निर्गत आदेषों के सम्यक अनुपालन की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की।
————-

जिले के 01,23,194 मोबाइलों में डाउनलोड हुआ आरोग्य सेतु एप।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें। यह एप कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे का आंकलन करने में सहायक है और आपके आसपास मौजूद संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट जारी करता है। इस एप के द्वारा स्वयं आप अपना मूल्यांकन भी कर सकते हैं।
जिले में अब तक 01 लाख, 23 हजार, 194 मोबाइलों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया जा चुका है। आप भी मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर कोरोना संक्रमण से स्वयं भी बचें और अन्य लोगों को भी बचायें।
———-
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं मौसम आधारित फसल बीमा योजना संचालित।
कासगंज: जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना को प्रदेष शासन द्वारा खरीफ 2020 एवं आगामी मौसमों मेें सभी किसानों के लिये स्वैच्छिक आधार पर लागू किया गया है। खरीफ मौसम में योजना के अंतर्गत जनपद कासगंज में किसानों की भागीदारी की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 तथा रबी मौसम में अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2020 निर्धारित है।
जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चैहान ने बताया कि ऋणी किसानों को बीमा कराने की अंतिम तिथि के 7 दिन पहले तक योजना के अंतर्गत प्रतिभाग नहीं करने के सम्बन्ध में लिखित रूप से अपनी बैंक शाखा को, जहां से किसान द्वारा फसली ऋण लिया गया है, उस बैंक को अवगत कराना आवष्यक है। अन्यथा उनका प्रीमियम बैंक द्वारा काट लिया जायेगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के सफल संचालन हेतु कृषकों के हित में टोल फ्री नं0 1800120909090 की स्थापना की गई है। जिसके माध्यम से कृषकों की जिज्ञासाओं, जानकारी, समस्याओं, क्षतिपूर्ति एवं आपदा से प्रभावित ग्राम पंचायतों आदि की सूचना इस टोल फ्री नं0 से प्राप्त की जा सकती है।
———-
राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर बीज उपलब्ध।
कासगंज: खरीफ में जिले के सातों ब्लाकों में स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर धान की सुगन्धा-5 एवं पूसा बासमती 1509, अरहर, ढेंचा, उर्द एवं तिल बीज वितरण हेतु पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि धान प्रमाणित बीज की विक्रय दर 4760 रू0 प्रति कुं0, अरहर आधारीय बीज की विक्रय दर 9555 रू0 प्रति कु0, ढेंचा बीज की दर 5400 प्रति कुं0, तिल आधारीय बीज की विक्रय दर 15750 प्रति कुं0 उ0प्र0 शासन द्वारा कृषकों को धान पर 2000 रू0 अनुदान देय तथा ढेंचा बीज मूल्य का 50 प्रतिषत अनुदान देय है।
———-

जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित।

कासगंज: कोविड-19 की महामारी के दृष्टिगत जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित है। यदि कोई विषेष समस्या है तो घर पर ही रहकर अपने प्रार्थना पत्र आॅनलाइन व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर या आईजीआरएस के माध्यम से अपने प्रार्थना पत्र प्रेषित कर सकते हैं। आकस्मिक समस्या के निराकरण हेतु जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं0 05744-272027 या 272028 पर अथवा जिला चिकित्सालय के कन्ट्रोल रूम नं0 8445154808 से भी संपर्क किया जा सकता है।
———–

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…