जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कलावती हास्पीटल, कासगंज नगर एवं सहावर के मार्केट का किया निरीक्षण। दुकानों पर भीड़ न लगायें। सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें-डीएम…

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कलावती हास्पीटल, कासगंज नगर एवं सहावर के मार्केट का किया निरीक्षण। दुकानों पर भीड़ न लगायें। सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें-डीएम…

कासगंज: कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत बचाव और नियंत्रण के लिये
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले द्वारा आज मंगलवार को कलावती स्मृति आयुर्वेदिक हाॅस्पीटल गोरहा का गहन निरीक्षण किया। हाॅस्पीटल में मरीजों को उपलब्ध कराये जा रहे उपचार, भोजन व अन्य व्यवस्थाओं का मौके पर जायजा लेकर जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने यहां समुचित उपचार सहित सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रखने के निर्देष दिये। तत्पष्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कासगंज नगर व नगर पंचायत सहावर पहुंच कर लाॅकडाउन व्यवस्थाओं तथा बाजार का निरीक्षण किया। नई व्यवस्था के अनुसार हाॅट स्पाॅट क्षेत्र छोड़कर जिले के समस्त बाजारों में रोस्टर के अनुसार एक दिन में एक साइड की दुकानें तथा दूसरे दिन दूसरी साइड की दुकानें प्रातः 9ः30 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जा रही हैं।
जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि दुकानों पर या कहीं भी भीड़ न लगाई जाये। दुकानदारों व ग्राहकांें के लिये फेस मास्क/गमछा पहन कर सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। कोरोना वायरस से बचने के लिये जागरूक होकर सतर्कता बरतें। आवष्यक होने पर ही घर से निकलें। हैण्डवाॅष व सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
———-

अब प्रवासी श्रमिकों को राषन किट के साथ मिलेंगे एक हजार रू0। राषनकार्ड से मिलेगा दो माह तक निःषुल्क खाद्यान्न।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत लाॅकडाउन के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने हेतु प्रवासी श्रमिकों को उनके घर भेजते समय राषन किट के साथ एक हजार रू0 की आर्थिक सहायता भी दी जायेगी। उ0प्र0 शासन के निर्देषानुसार प्रवासी श्रमिकों को घर भेजने पर कच्ची खाद्य सामग्री की राषन किट जिसमें 10 कि0ग्रा0 गेहूं का आटा, 10 किलो चावल, 05 किलो आलू ,02 किलो भुना चना, 02 किलो अरहर की दाल, 500 ग्राम नमक, 250 ग्राम मिर्च, 250 ग्राम हल्दी, 250 ग्राम धनिया एवं एक लीटर सरसों/रिफाइन्ड तेल है, दी जा रही है। इस किट के साथ ही एक हजार रू0 की आर्थिक सहायता भी दी जायेगी।
जिलाधिकारी ने जिले के सभी एसडीएम/तहसीलदारों को निर्देष दिये हैं कि प्रवासी श्रमिकों को एक हजार रू0 की आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से देते हुये प्रत्येक प्रवासी का विवरण राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट अथवा प्रवासी राहत मित्र एप पर प्रतिदिन अनिवार्य रूप से भरना सुनिष्चित करें। जिन प्रवासी श्रमिकों का बैंक खाता नहीं है, उनका बैंक खाता खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से खुलवाना सुनिष्चित करें। इस कार्य में कोई भी लापरवाही न बरती जाये।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि आर्थिक पैकेज के अंतर्गत अन्य प्रांतों से जनपद मंे आ रहे सभी प्रवासी मजदूरों के राषन कार्ड बनाकर उन्हें दो माह मई और जून का खाद्यान्न 03 किलो गेहूं और 02 किलो चावल प्रति यूनिट की दर से तथा 01 किलो चना प्रति राषन कार्ड निःषुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंनेे जिले के समस्त सचिवों को निर्देष दिये कि जिले में आ रहे समस्त ऐसे असहाय प्रवासी मजदूरों का अतिषीघ्र चिन्हीकरण कर अद्यतन सूची उपलब्ध करायें, जिनका पहले से राषनकार्ड नहीं है। जिससे उनकी फीडिंग कराकर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके। जिससे कोई भी प्रवासी मजदूर भूखा न रहे। प्रवासी मजदूरों को सामुदायिक षौचालय निर्माण व मनरेगा कार्यों में लगाकर रोजगार से जोड़ा जायेगा।
———–
होम क्वारेन्टाइन हुये व्यक्तियों पर नजर रखने के लिये ग्राम निगरानी समितियां एवं अधिकारियों की टीमंे सक्रिय।

कासगंज: कोरोना कोविड-19 महामारी से बचाव एवं रोकथाम हेतु लगातार प्रयास जारी हैं। वर्तमान में अन्य जनपदों/प्रांतों से जनपद कासगंज के प्रवासी श्रमिक/व्यक्ति जनपद में आ रहे हैं। जिन्हें स्वास्थ्य परीक्षण के बाद लक्षण रहित होने पर 21 दिन के लिये होम क्वारेन्टाइन किया जा रहा है। ऐसे व्यक्ति होम क्वारेन्टाइन का कड़ाई से पालन करना सुनिष्चित करें।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह के निर्देषानुसार एडीएम ए0के0 श्रीवास्तव द्वारा समस्त एसडीएम, सीओ तथा तहसीलदार, प्रभारी निरीक्षक एवं खण्ड विकास अधिकारी व सम्बन्धित थानाध्यक्ष की हर क्षेत्र में अलग अलग टीमें बनाई गई हैं जो प्रतिदिन 10 से 15 ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों को चैक करेंगी। अगर कोई व्यक्ति होम क्वारेन्टाइन का उल्लंघन करेगा तो उसके विरूद्व तत्काल महामारी अधिनियम के अंतर्गत कड़ी कार्यवाही की जायेगी। टीमें निगरानी समितियों की गतिविधियों को भी चैक करते हुये सुनिष्चित करेंगी कि क्वारेन्टाइन हुये व्यक्तियों को खाद्यान्न समय से उपलब्ध हो और कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। सभी व्यक्तियों को अपने मोबाइलों में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराने हेतु प्रेरित करेंगी।
ग्राम निगरानी समितियों को निर्देषित किया गया है कि प्रवासियों पर सतर्क नजर रखें। क्वारेन्टाइन हुये प्रवासी अपने घर के अलग कक्ष में रह कर मास्क, गमछे से मुंह ढके रहें। प्रवासी के घर में अन्य व्यक्ति का प्रवेष प्रतिबन्धित रहेगा। घर के एक व्यक्ति को बाहर आने जाने की अनुमति होगी। ऐसे परिवार नियमों का उल्लंघन न करें। गर्भवती महिलाओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगियों तथा बुजुर्गों को क्वारेन्टाइन हुये व्यक्ति से अलग रहने की सलाह दी जाये। आषा वर्कर ऐसे घरों में नियमित पहुंच कर परिवारजनों मंे खांसी, बुखार जैसे लक्षणों की जानकारी लेती रहें।
————-
जिले के 01,20,618 मोबाइलों में डाउनलोड हुआ आरोग्य सेतु एप।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें। यह एप कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे का आंकलन करने में सहायक है और आपके आसपास मौजूद संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट जारी करता है। इस एप के द्वारा स्वयं आप अपना मूल्यांकन भी कर सकते हैं। जिले में अब तक 01 लाख, 20 हजार, 618 मोबाइलों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया जा चुका है।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने आदेष जारी कर प्रतिदिन अलग अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है कि अपने अधीनस्थों के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराना सुनिष्चित करें।
———-

नोडल अधिकारी ने सिढ़पुरा व अमांपुर में सामुदायिक रसोई व सहावर में आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को चैक किया।

कासगंज: कोविड-19 महामारी के कारण जनपद में विभिन्न व्यवस्थाओं को मौके पर परखने के लिये उ0प्र0 शासन द्वारा जनपद कासगंज के लिये नामित श्री बाल कृष्ण त्रिपाठी आईएएस, निदेषक, समाज कल्याण उ0प्र0 ने नगर पंचायत सिढ़पुरा व अमांपुर पहुंच कर संचालित सामुदायिक रसोई में भोजन की गुणवत्ता एवं वितरण व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।
मुलायम सिंह इण्टर कालेज सहावर में बनाये गये आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को मौके पर चैक किया। उन्होंने प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर उन्हें दी जा रही 15 दिन की निःषुल्क राषन किटों को भी चैक किया। श्री त्रिपाठी ने इसके साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये शासन द्वारा निर्गत सभी आदेषों के सम्यक अनुपालन की विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की।
————-
सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये जनसेवा केन्द्र खोलने की अनुमति।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण लगे लाॅकडाउन में जनसामान्य की दिक्कतों को कम करने के लिये जनपद कासगंज के जन सेवा केन्द्रों को सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की सषर्त अनुमति दे दी गई है।
केन्द्र संचालकों एवं आगंतुकों को फेस मास्क पहनना, केन्द्र पर हैण्डवाष हेतु साबुन, पानी व सेनेटाइजेषन की व्यवस्था करना, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। केन्द्र संचालक आरोग्य सेतु एप स्वयं डाउनलोड करें और अन्य सभी को भी डाउनलोड करने के लिये प्रेरित करें। विभिन्न सेवाओं के लिये जनता से शासन द्वारा निर्धारत शुल्क ही लिया जाये। यदि किसी केन्द्र संचालक द्वारा मानक या सावधानियों का पालन नहीं किया जाता है तो उसका केन्द्र तत्काल प्रभाव से निरस्त कर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
———–
आकस्मिक समस्या के लिये फोन से संपर्क करें।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया कि कोविड-19 की महामारी से बचाव के दृष्टिगत आम जनता को यदि कोई विषेष समस्या है तो घर पर ही रहकर अपने प्रार्थना पत्र आॅनलाइन व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर या आईजीआरएस के माध्यम से अपने प्रार्थना पत्र प्रेषित कर सकते हैं। आकस्मिक समस्या के निराकरण हेतु जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं0 05 744-272027 या 272028 से भी संपर्क किया जा सकता है।
———–

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…