ब्रिटिश पीएम बोले, ‘समय लॉक डाउन को खत्म करने का नहीं बल्कि उपाय करने का है’…

ब्रिटिश पीएम बोले, ‘समय लॉक डाउन को खत्म करने का नहीं बल्कि उपाय करने का है’…

लेवल 5 सबसे गंभीर है,लॉकडाउन के दौरान हम लेवल 4 में रहे हैं…

और आपके त्याग के लिए धन्यवाद कि अब हम लेवल 3 में कदम रखने की स्थिति में हैं…

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन तुरंत खत्म नहीं होगा। ब्रिटेन में 1 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन को आसान बनाने के लिए सरकार कुछ योजनाओं पर काम कर रही है।

टीवी पर दिए गए संबोधन में जॉनसन ने कहा, ‘इस सप्ताह तो लॉकडाउन नहीं हटाया जा सकता , इसके बजाए हम उपायों को संशोधित करने के लिए शुरुआती एहतियाती कदम उठा रहे हैं।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि जो लोग घर से काम नहीं कर सकते उन्हें सोमवार से ऑफिस जाने की इजाजत दे दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि लोग बुधवार से व्यायाम और खेल आदि गतिविधियों के लिए बाहर जा सकेंगे, लेकिन तब ही जब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि, ‘आप अपने स्थानीय पार्क में धूप में बैठ सकते हैं, आप ड्राइव करके किसी भी दूसरी जगह जा सकते हैं, आप खेल भी खेल सकते हैं लेकिन केवल अपने घर के सदस्यों के साथ।

ब्रिटिश पीएम ने एक पांच-स्तरीय एलर्ट सिस्टम रखा जिसका इस्तेमाल सरकार वैज्ञानिक डेटा का उपयोग कर वायरस के प्रसार की दर को मॉनिटर और ट्रैक करने के लिए करेगी, इसे ‘R’ दर कहा जाएगा।

बोरिस जॉनसन ने अपने एलर्ट सिस्टम के ‘लेवल’ के बारे में बताते हुए कहा कि, ‘लेवल 1 का मतलब है कि यह बीमारी अब ब्रिटेन में मौजूद नहीं है। लेवल 5 सबसे गंभीर है। लॉकडाउन के दौरान हम लेवल 4 में रहे हैं, और आपके त्याग के लिए धन्यवाद कि अब हम लेवल 3 में कदम रखने की स्थिति में हैं।
बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक करीब 32 हजार लोगों की जान जा चुकी है।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…