जिलाधिकारी ने गंजडुण्डवारा, सिढ़पुरा, सहावर, पटियाली का निरीक्षण कर चैक कीं व्यवस्थायें…

जिलाधिकारी ने गंजडुण्डवारा, सिढ़पुरा, सहावर, पटियाली का निरीक्षण कर चैक कीं व्यवस्थायें…

लाॅक डाउन के दौरान लोग घरों में ही रहें, बाहर न निकलें-डीएम…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह व पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने गंजडुण्डवारा, सिढ़पुरा, सहावर, पटियाली सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों का निरंतर भ्रमण करते हुये समस्त निकाय क्षेत्रों में संचालित सामुदायिक रसोई में गरीबों के लिये बनाये जा रहे भोजन व्यवस्थाओं का मौके पर जायजा लिया। जगह जगह निःशुल्क खाद्यान्न वितरण का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। जहां गरीबों में निःशुल्क वितरण के लिये भोजन के पैकेट बनाये जा रहे हैं। इस के साथ ही कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिये लगाये गये लाॅक डाउन की व्यवस्थाओं को मौके पर चैक कर तैनात अधिकारी, कर्मचारियों व पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि जिले के समस्त राशन डीलर सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक दशा में सभी पात्रों को अनिवार्यरूप से निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध हो जाना चाहिये। अन्यथा राशन न मिलने या घटतौली की शिकायतें मिलने पर दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा और कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। पहले पात्र गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध करायें। तत्पश्चात नियमित राशन कार्ड धारकों को निर्धारित मूल्य पर राशन वितरित करें। कोई भी पात्र किसी भी दशा में राशन से वंचित नहीं रहना चाहिये।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान लोगों से आह्वान किया कि लाॅक डाउन के दौरान अपने घरों पर ही रहें, बाहर न निकलें। आपात स्थिति में 102 या 108 एम्बूलेंस सेवा की सहायता लें। कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु शासन, प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।
लाॅक डाउन के दौरान जनसामान्य को खाद्यान्न, दूध, फल, सब्जी, दवायें और आवश्यक वस्तुयें उपलब्ध कराने के लिये होम डिलीवरी के माध्यम से व्यवस्था की गई है। किसी भी चीज की कमी नहीं होेने दी जायेगी। गरीबों में निःशुल्क भोजन वितरण के लिये सभी नगरीय निकायों में सामुदायिक रसोई संचालित हैं, जिनमें भोजन के पैकेट तैयार कर बाहर से आने वालों एवं जरूरतमंदों, गरीबों, असहायों को निःशुल्क प्रदान किये जा रहे हैं। जनपद में जिला चिकित्सालय में संचालित नियंत्रण कक्ष का नं0 8445154808 है। जिला आपदा नियंत्रण कक्ष का नम्बर 05744 – 272027 एवं 272028 तथा व्हाट्सएप नं0 9528972258 है।
————–
धन निकासी के लिये डिजिट के अनुसार तिथियां निर्धारित।
कासगंज: कोविड-19 महामारी के तहत वित्त मंत्रालय द्वारा ऐसी महिलायें जिनका प्रधानमंत्री जनधन योजना का बैंक खाता है, उनके लिये पी0एम0 गरीब कल्याण पैकेज द्वारा अप्रैल माह के लिये 500 रू0 प्रत्येक खाताधारक को 03 अप्रैल 2020 से खाते में अंतरित किये जा रहे हैं। जिसका आहरण करने के लिये महिला खाता धारकों हेतु डिजिट के अनुसार दिन निर्धारित कर दिये गये हैं। जिससे उन्हें भुगतान प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
उक्त जानकारी देते हुये जिला प्रबन्धक लीड बैंक महेश प्रकाश ने बताया कि जिनके खाते की अंतिम डिजिट 0 या 1 है, वे 03 अप्रैल को, अंतिम डिजिट 2 या 3 है तो 04 अप्रैल को, डिजिट 4 या 5 है तो 07 अप्रैल को, डिजिट 6 या 7 है तो 08 अप्रैल को और अंतिम डिजिट 8 या 9 है तो 09 अप्रैल 2020 को बैंक से अपना भुगतान प्राप्त कर सकती हैं।
महिला खाताधारक अपने खाते से धनराशि निकालने के लिये बैंक, ग्राहक सेवा केन्द्र तथा एटीएम का प्रयोग कर सकती हैं। सभी बैंक ग्राहकों से अनुरोध है कि बैंक में लेनदेन करते समय सामाजिक दूरी बनाये रखें। सभी बैंक आपकी सेवा के लिये सदैव तत्पर हैं। यदि लाभार्थी इन तिथियों में धनराशि निकालने में असमर्थ हैं तो वे 09 अप्रैल 2020 के बाद बैंक शाखा या बैंक मित्र से संपर्क कर सकते हैं।
———
आईटीआई प्रधानाचार्य की बच्चों से अपील।
कासगंज: प्रधानाचार्य आईटीआई कासगंज ने बच्चों से अपील करते हुये कहा कि प्यारे बच्चो जैसा कि आप सब जानते हैं कि इस समय हमारा देश कोरोना वायरस कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारी से लड़ रहा है। हमारे प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी से बार बार यह अपील बार बार की जा रही है कि इस बीमारी को रोकने के लिये आवश्यक है कि सामाजिक दूरी बनाये रखें। इसी लिये भारत सरकार द्वारा पूरे देश में लाॅकडाउन लागू किया गया है। भारत सरकार की यह मुहिम तभी सफल होगी जब सभी लोग लाॅकडाउन के नियमों का पूर्ण पालन करें। आप सभी बच्चों से हमारा विनम्र निवेदन है कि आप जहां पर भी हैं, वहीं पर रहें और अपने मित्र, परिचितों को भी अपने अपने घरों पर रूकने की सलाह देते रहें। ऐसा करके आप सभी बच्चे कोरोना वायरस के विरूद्व देश की इस लड़ाई में देश के सच्चे सिपाही के रूप में भूमिका निभायेंगे। आप सबका यही सन्देश होना चाहिये कि हम बच्चों ने अब यह ठाना है, घर पर रूक कर ही कोरोना को हराना है।
—————
रिपोर्ट मुकेश यादव जनपद कासगंज…