घने कोहरे के कारण दिल्ली यातायात पुलिस की यात्रियों से सावधानी बरतने का आग्रह…

घने कोहरे के कारण दिल्ली यातायात पुलिस की यात्रियों से सावधानी बरतने का आग्रह…

नई दिल्ली, 29 दिसंबर । घने कोहरे और कम दृश्यता के बीच, दिल्ली यातायात पुलिस ने शुक्रवार को एक सलाह जारी की, जिसमें यात्रियों से सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंचने और कोहरे के कारण होने वाली अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरतने का आग्रह किया गया।

सलाहकार में कहा गया है,“पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कड़ाके की सर्दी पड़ी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले सप्ताह के पूर्वानुमान के साथ अधिकांश स्थानों पर सुबह घने से बहुत घने कोहरे की भविष्यवाणी की है। दिल्ली को पहले से ही ‘रेड अलर्ट’ दिया गया है, क्योंकि शहर घने कोहरे में लिपटा रह सकता है और दृश्यता सीमा 199 मीटर से 50 मीटर तक या 50 मीटर से भी कम हो सकती है।”

“आने वाले दिनों में घने कोहरे के कारण, सभी सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए दुर्घटनाओं और मौतों से बचने के लिए कुछ सावधानियों का पालन करना अनिवार्य हो जाता है। सभी सड़क उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य तक पहुंचने और कोहरे के कारण किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरतें।

सलाह में यात्रियों को यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया गया है कि वे विशेष रूप से लाइट, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, रेडिएटर, बैटरी और कार हीटिंग सिस्टम पर ध्‍यान दें।

“अपनी खिड़कियाँ और दर्पण साफ़ रखें। अपनी दृष्टि को अधिकतम करने के लिए अपने डीफ़्रॉस्टर और वाइपर का उपयोग करें। लो-बीम हेडलाइट्स का उपयोग करके अपने वाहन को अपने आगे और पीछे दोनों तरफ से दूसरों को दृश्यमान बनाएं, क्योंकि कोहरे में उच्च किरणें परावर्तित होती हैं और दृश्यता को कम करती हैं। यदि दृश्यता कम हो जाती है, तो कोहरे की रोशनी चालू करें, गति कम करें और धीमी गति से चलें, स्पीडोमीटर देखें, हेडलाइट से परे गाड़ी न चलाएं।”

यातायात पुलिस ने यात्रियों को कोहरे की स्थिति में अन्य वाहनों से आगे निकलने का प्रयास न करने की भी सलाह दी।

“अत्यधिक घने कोहरे में जहां दृश्यता शून्य के करीब होती है, कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले अपनी खतरनाक लाइटें चालू करें, फिर किसी सुरक्षित स्थान जैसे कि स्थानीय व्यवसाय के पार्किंग स्थल पर रुकें । यदि वहां जाने के लिए कोई पार्किंग स्थल या रास्ता नहीं है, तो जहां तक संभव हो अपने वाहन को सड़क के किनारे खींच लें। एक बार जब आप रुकें, तो अपनी खतरे वाली चमकती लाइटों को छोड़कर सभी लाइटें बंद कर दें, आपातकालीन ब्रेक लगाएं, और यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रेक पैडल से अपना पैर हटा लें कि टेल लाइटें रोशन न हों, ताकि अन्य ड्राइवर गलती से न टकरा जाएं।”

इसमें कहा गया है, “सभी मोटर चालकों को अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए इन सावधानियों का पालन करने की सलाह दी जाती है।”

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…