एशियाई खेलों में भारतीय फुटबॉल टीमों की भागीदारी पर पीएम मोदी ने जताई खुशी…

एशियाई खेलों में भारतीय फुटबॉल टीमों की भागीदारी पर पीएम मोदी ने जताई खुशी…

नई दिल्ली, 28 जुलाई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आगामी एशियाई खेलों 2023 में भारतीय पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों की भागीदारी पर खुशी व्यक्त की। खेल मंत्रालय ने बुधवार को भारतीय फुटबॉल टीमों को आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने की छूट दी। एशियाई खेल 23 सितंबर से चीन के हांगझू में आयोजित किए जाएंगे।

बता दें कि खेल मंत्रालय के नियम में कहा गया है कि टीम खेलों में, केवल शीर्ष आठ में शामिल टीमें ही हिस्सा लेंगी, जबकि भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल पुरुष और महिला टीमें वर्तमान में क्रमशः 18वें और 11वें स्थान पर हैं। हालाँकि, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दोनों टीमों को छूट देते हुए कॉन्टिनेंटल शोपीस इवेंट में भागीदारी की पुष्टि की है।

गुरुवार को एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, “भारत भर के फुटबॉल प्रशंसकों के लिए बहुत अच्छी खबर! इससे इस खेल में उभरती प्रतिभाओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा।”

भारतीय पुरुष टीम, जो नौ साल के अंतराल के बाद पहली बार एशियाई खेलों में भाग लेगी, ने 1951 में उद्घाटन संस्करण और इसके बाद 1962 में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं, 1970 में टीम ने कांस्य पदक जीता था। एशियाई खेलों में फुटबॉल एक अंडर-23 टूर्नामेंट है जिसमें एक टीम में इससे अधिक उम्र के तीन खिलाड़ियों को भी अनुमति दी जाती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…