नोएडा में आईफोन ने 24 घंटों में पकड़वाए चोर…

नोएडा में आईफोन ने 24 घंटों में पकड़वाए चोर…

नोएडा, । नोएडा में आईफोन की मदद से लाखों चोरी का खुलासा चंद घंटों में हो गया। शहर के सेक्टर-128 की पॉश जेपी विशटाउन सोसायटी के एक फ्लैट में दो दिन पहले लाखों की चोरी हुई थी। नोएडा पुलिस ने अगले ही दिन खुलासा कर दिया। दरअसल, पुलिस ने आईफोन की मदद से यह कामयाबी हासिल की है। यह आईफोन चोर सामान में लेकर गए थे। फोन में सिक्यॉरिटी के लिहाज से एक ऐप डाउनलोड था, जो यूजर के अकाउंट से लिंक था। पुलिस ने इसकी मदद ली और चोरों का पीछा करना शुरू कर दिया। चोरों की लाइव लोकेशन पुलिस को मिलती गई और वे पकड़े गए।

सोसायटी में काम करने आए थे चोर
इस मामले में पकड़े गए चोर सोसायटी में काम करने आए पेंटर थे। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके कब्जे से चोरी किया गया पूरा सामान बरामद हो गया है। नोएडा के डीसीपी हरीश चंदर ने बताया, “शहर के सेक्टर-128 की पॉश जेपी विशटाउन सोसायटी के फ्लैट में चोरी की घटना हुई थी। शुरू में यह चोरी हमारे और घर मालिक के लिए रहस्य बन गई। फ्लैट का न तो गेट तोड़ा गया था न ही किसी डुप्लीकेट चाबी का इस्तेमाल किया गया था। फ्लैट का गेट बंद था। सोसायटी में लगे सीसीटीवी देखे गए तो किसी अपरिचित की कोई एंट्री नहीं मिली थी। चोरों की गिरफ्तारी के बाद यह बात सामने आई कि फ्लैट में रहने वाली महिला आखिर में जब बाहर गईं तो गेट लॉक करना भूल गई थीं। पेंटर का काम करने गए दोनों आरोपी फ्लोर पर पहुंचे तो उन्होंने दरवाजे को धक्का दिया। फिर बहाने से आवाज लगाते हुए अंदर दाखिल हो गए। वहां कोई नहीं था।”

चोरों ने समेट लिया सारा सामान
डीसीपी ने आगे बताया, “दोनों चोरों ने थोड़ी देर इंतजार किया। वह आश्वस्त हो गए कि कोई घर या आसपास नहीं है। इसके बाद उन्होंने जूलरी, लैपटॉप, आई पैड, आई फोन और कैमरा समेत तमाम सामान समेट लिया। फिर एक आरोपी गेट से सामान लेकर बाहर निकला। दूसरे ने अंदर से गेट लॉक कर दिया। इसके बाद बालकनी में गया। उस फ्लोर पर नीचे उतर गया, जिस पर पेंटिंग का काम कर रहा था। शाम तक काम करने के बाद अपने सामान के साथ चोरी का सामान लेकर दोनों सोसायटी से बाहर चले गए। इन दोनों आरोपियों की पहचान अनवर अली और अफजल अली के रूप में हुई है। मूलरूप से इटावा के रहने वाले हैं।”

और आई फोन ने पकड़वा दिया
चोरी की सूचना मिलने पर पुलिस फ्लैट में पहुंची। मकान मालकिन ने बताया कि सामान में आई फोन चिरई हुआ है। पुलिस ने आई फोन से जुड़ी सूचनाएं लेकर ट्रैकिंग शुरू की। आई फोन चल रहा था। लिहाजा, पुलिस को चोरों की लाइव लोकेशन मिलने लगी। इस तरह पुलिस ने महज चौबीस घंटों में अनवर अली और अफजल अली को गिरफ्तार कर लिया। इनके कब्जे से सारा सामान बरामद हो गया है। पुलिस ने शनिवार को दोनों को अदालत में पेश किया है। अदालत ने दोनों को जेल भेज दिया है।

एहतियात बरतना बहुत जरूरी
नोएडा के एसीपी रजनीश वर्मा ने बताया कि डोर इनबिल्ड लॉक कई बार सही से बंद नहीं होते हैं। इसी का फायदा आरोपियों ने उठाया। घर से निकलते समय लॉक लगाने के बाद एक बार अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। एसीपी ने बताया कि पूजा त्रिवेदी की शिकायत पर सेक्टर-126 थाने में बुधवार को चोरी की शिकायत दी गई थी। पूजा ने डोर का लॉक चेक नहीं किया। उनका दरवाजा खुला रह गया था। जिसका फायदा चोरों ने उठा लिया। दोनों आरोपियों को शुक्रवार की शाम तक गिरफ्तार कर लिया गया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…