पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र जो कुछ कर रहा वह जरूरत का महज एक छोटा हिस्सा भर है : गुतारेस…

पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र जो कुछ कर रहा वह जरूरत का महज एक छोटा हिस्सा भर है : गुतारेस…

इस्लामाबाद, 10 सितंबर। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने शनिवार को अंतराष्ट्रीय समुदाय से बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान की मदद के लिए कदम उठाने की अपील की।

साथ ही, उन्होंने स्वीकार किया कि पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र जो कुछ कर रहा है वह जरूरत का महज एक छोटा हिस्सा भर है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित सुक्कुर में यह टिप्पणी की। वह बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने वहां गये थे।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बाढ़ से हुए विनाश को अकल्पनीय बताया।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के अधिक जोखिम का सामना करने वाले पाकिस्तान सहित अन्य देशों को भविष्य में आपदाओं का प्रतिरोध करने के लिए उसके अनुकूल बुनियादी ढांचा का पुनर्निर्माण करना चाहिए।

गुतारेस ने कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान पर गंभीर चर्चा करने की जरूरत है क्योंकि पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र जो कुछ रहा है वह जरूरत का महज एक छोटा हिस्सा भर है।

जियो टीवी ने उन्हें उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘हम अपनी सीमित क्षमता और अपने संसाधनों से अवगत हैं। लेकिन आपको इस बारे में अवश्य ही आश्वस्त होना होगा कि पाकिस्तान के लोगों के साथ हम पूरी तरह से एकजुट हैं। ’’

खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यह सुनिश्चित करने को कहेंगे कि वे त्रासदीपूर्ण स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने का संकल्प लेते हुए अब पाकिस्तान की मदद करें।

पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान की मदद के लिए 16 करोड़ डॉलर की सहायता उपलब्ध कराने की अपील की थी।

गुतारेस ने कहा, ‘‘पाकिस्तान और अन्य विकासशील देश जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता जारी रखने की भारी कीमत चुका रहे हैं।’’

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…