बेस्ट एग्रोलाइफ ने फसलों को कीड़े से बचाने के लिये पेश किये कीटनाशक…

बेस्ट एग्रोलाइफ ने फसलों को कीड़े से बचाने के लिये पेश किये कीटनाशक…

नई दिल्ली, 03 सितंबर। फसल और खाद्य सुरक्षा से जुड़े उत्पाद बनाने वाली बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड ने सीटीपीआर-आधारित दो कीटनाशक पेश किये हैं। कंपनी का कहना है कि ये कीटनाशक मिट्टी को उपजाऊ बनाये रखने के साथ ‘बॉलवर्म’ जैसे कीटों औैर तना को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में कारगर हैं।

बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विमल अलावधी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सीटीपीआर (क्लोरान्त्रानिलीप्रोल) एक अनूठा कीटनाशक है जो कीट प्रबंधन में काफी असरदार है। यह मृदा में पोषक तत्वों के वितरण में मददगार अर्थ्रोपोड्स को नुकसान पहुंचाए बगैर फसल को हानि पहुंचाने वाले कीटों की एक विस्तृत श्रृंखला को खत्म कर सकता है।

अलावधी ने कहा, ‘‘सीटीपीआर आधारित कीटनाशक उत्पादों का उपयोग काफी व्यापक है और इसका बाजार वर्तमान में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। यह कीटनाशक बाजार में कुल आठ प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। हालांकि अब तक हम सीटीपीआर के लिए दूसरे देशों पर निर्भर थे लेकिन सिटीजन और विस्तारा जैसे उत्पाद इस निर्भरता को कम कर करने में मददगार होंगे।’’

कंपनी के अनुसार, सिटीजन कीटनाशक गन्ना और चावल के अलावा गोभी, कपास, टमाटर, मिर्च, सोयाबीन, बैगन, अरहर, चने, काला चना, करेला, भिंडी, मक्का और मूंगफली की फसल के कीटों को नियंत्रित करने में कारगर है। यह बॉलवर्म, तना और फल को नुकसान पहुंचाने कीटों, तना मक्खी आदि को प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है।

वहीं विस्तारा नाम का कीटनाशक धान और गन्ने में ‘शूट बोरर’ और ‘स्टेम बोरर’ जैसे कीड़ों को बढ़ने से रोकता है और फसल की कम उपज से होने वाले नुकसान से उत्पादकों को बचाता है। इस तरह उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…