सोलोमन द्वीप ने मंजूरी प्रक्रिया की समीक्षा होने तक सैन्य पोत नहीं भेजने का अनुरोध किया…

सोलोमन द्वीप ने मंजूरी प्रक्रिया की समीक्षा होने तक सैन्य पोत नहीं भेजने का अनुरोध किया…

कैनबरा, 31 अगस्त। सोलोमन द्वीप ने बुधवार को आग्रह किया कि जब तक मंजूरी की प्रक्रिया की समीक्षा नहीं कर ली जाती तब तक देश अपने नौसनिक पोत नहीं भेजें। इस अनुरोध से पहले अमेरिकी तटरक्षक पोत ओलिवर हेनरी और ब्रिटिश नौसैनिक गश्ती नौका एचएमएस स्पे की यात्रा गत सप्ताह रद्द कर दी गई थी।

सोलोमन और चीन के बीच हुए नए सुरक्षा समझौते के बीच अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देश इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इस समझौते के कारण ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्वी तट से दो हजार किलोमीटर से कम दूरी पर एक चीनी नौसैनिक अड्डे का निर्माण किया जा सकता है।

सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मानासेह सोगवारे ने कहा है कि ओलिवर हेनरी ने समय पर सूचना नहीं दी थी जिसके चलते उनके कार्यालय ने यात्रा को मंजूरी नहीं दी। उन्होंने कहा कि एचएमएस स्पे ने दौरे का आवेदन वापस ले लिया।

प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा, मंजूरी मिलने में देरी से पता चलता है कि सैन्य पोतों को सोलोमन द्वीप के दौरे के लिए अनुमति देने के वास्ते सरकार को आवश्यकताओं की समीक्षा करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, हमने अपने साझेदारों से अनुरोध किया है कि वे नयी प्रक्रिया की समीक्षा के लिए समय दें और उसके बाद सैन्य पोतों के दौरों के लिए आवेदन करें। उन्होंने कहा कि नयी प्रक्रिया सभी सैन्य पोतों के लिए लागू होगी।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…