ताजमहल का नाम बदलकर ‘तेजो महालय’ करने की मांग…

ताजमहल का नाम बदलकर ‘तेजो महालय’ करने की मांग…

भाजपा पार्षद ने नगर निगम में किया प्रस्ताव…

आगरा, 31 अगस्त। दुनिया के सात अजूबों से ताजमहल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. आगरा में बीजेपी पार्षद शोभाराम राठौर ने ताजमहल का नाम बदलकर ‘तेजो महला’ करने की मांग की है. भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने इसके लिए प्रस्ताव दिया है और प्रस्ताव पर आगरा नगर निगम में चर्चा की जाएगी। ताजमहल का नाम बदलने का प्रस्ताव महापालिका की बैठक में भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने पेश करने का फैसला किया है. आगरा के मेयर ने भी इस प्रस्ताव की पुष्टि की है।

बीजेपी पार्षद शोभाराम राठौर का कहना है कि प्रस्ताव को सदन में पढ़ा जाएगा और सभी पहलुओं पर विचार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी. जब मीडिया ने उनसे ताजमहल का नाम बदलने के प्रस्ताव के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा, ताजमहल तेजो महालय है। इसका प्रमाण भी मेरे पास है। ताजमहल के अंदर कलश और नाग नागिन की जोड़ी के भी प्रमाण मिले हैं।

ताजमहल से पहले एक शिव मंदिर था: शोभाराम राठौर

शोभाराम राठौड़ ने कहा, ताजमहल के अंदर कमल के प्रतीक के अलावा कई ऐसे निशान हैं, जो साबित करते हैं कि ताजमहल पहला शिव मंदिर था। उन्होंने कहा कि मुगल आक्रमणकारियों ने इसका नाम ताजमहल रखा और यह राजा जय सिंह की संपत्ति थी। राठौर ने यह भी दावा किया कि शाहजहाँ की बेगम मुमताज का असली नाम अंजुम बानो था। ताजमहल के निर्माण से 22 साल पहले उनकी मृत्यु हो गई थी। उन्हें बुरहानपुर में दफनाया गया था, लेकिन बाद में उनका मकबरा ताजमहल के अंदर बनाया गया था।

ताजमहल के अलावा आगरा में एक किला भी है

आगरा तीन विश्व धरोहर स्मारक, ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी और एक दर्जन अन्य स्मारकों के साथ देश के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। मथुरा में श्रीकृष्ण-राधा लीला-भूमि आगरा से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर है। आगरा सालाना लगभग 1 करोड़ पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसे लखनऊ और नोएडा से जोड़ने वाले दो एक्सप्रेसवे ने पिछले कुछ वर्षों में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद की है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…