चीन में भीषण गर्मी से झाड़ियों में आग लगी, 1500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

चीन में भीषण गर्मी से झाड़ियों में आग लगी, 1500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

 

बीजिंग, 22 अगस्त । चीन के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी और सूखे की वजह से झाड़ियों में आग लगने के चलते 1500 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है जबकि फैक्ट्रियों में होने वाली बिजली कटौती की मियाद को बढ़ा दिया गया है।

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने खबर दी है कि बिजली की मांग कम करने के लिए महानगर चोंगकिंग में कुछ मॉल बंद कर दिए गए हैं।

सूखे और गर्मी की वजह से फसलें प्रभावित हुई हैं और प्रमुख नदी यांगत्ज़े भी सूख रही है जिससे जलमार्ग से होने वाला यातायात बाधित हुआ है और जलविद्युत बांध से बिजली की आपूर्ति घटी है जबकि एयर कंडीशन चलाने के लिए बिजली की मांग बढ़ी है।

सरकारी मीडिया ने कहा कि सरकार बारिश की कोशिश करने के लिए बादलों में रसायन का छिड़काव करने की तैयारी में है ताकि शरद ऋतु के अनाज की फसल को बचाया जा सके।

सिचुआन प्रांत में बिजली कटौती की मियाद बढ़ाने को लेकर कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन एक कपंनी के बयान और एक खबर में सरकारी नोटिस के हवाले से कहा गया है कि बिजली कटौती की मियाद बढ़ाई गई है।

वहीं चोंगकिंग के इलाकों में झाड़ियों में आग लगी है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की सोमवार की खबर के मुताबिक, 1500 से ज्यादा निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है जबकि करीब पांच हजार असैन्य और सैन्य कर्मियों को आग को बुझाने के काम पर लगाया गया है। आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव कराया गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…