मॉस्को ने रूसी अनाज निर्यात की सुविधा के लिए पश्चिम देशों से मांगा सहयोग

मॉस्को ने रूसी अनाज निर्यात की सुविधा के लिए पश्चिम देशों से मांगा सहयो

 

मॉस्को, 12 अगस्त । मॉस्को ने पश्चिमी देशों से इस्तांबुल अनाज सौदे के पूर्ण परिपालन में योगदान देने को कहा है, जिसमें रूसी खाद्य और उर्वरकों का निर्यात शामिल है।

रूसी विदेश मंत्रालय के सूचना और प्रेस विभाग के उप निदेशक इवान नेचाएव ने गुरुवार को कहा, समझौतों का पैकेज न केवल तीन यूक्रेनी बंदरगाहों से अनाज निर्यात की अनुमति देता है, बल्कि वैश्विक बाजारों में रूसी खाद्य और उर्वरकों के प्रचार को भी निर्धारित करता है, जिसे लागू नहीं किया गया है।

नेचाएव ने एक ब्रीफिंग में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि खाद्य समझौतों के सभी प्रावधानों को पूरी तरह से लागू किया जाएगा और पश्चिमी देश रूसी उर्वरकों और खाद्य को वैश्विक बाजारों तक पहुंचाएंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 22 जुलाई को रूस और यूक्रेन ने अलग से इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ अनाज और उर्वरक निर्यात को लेकर एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे। काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज की शिपमेंट 1 अगस्त से शुरू हुई थी।

राजनयिक ने संवाददाताओं से कहा, दुर्भाग्य से, (यूक्रेनी) अनाज वाला एक भी जहाज अभी तक अफ्रीका या दक्षिण एशिया के देशों के तटों तक नहीं पहुंचा है। वे मुख्य रूप से पश्चिमी बंदरगाहों पर गए थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…