310721 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के अभियान का शुभारंभ…

310721 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के अभियान का शुभारंभ…

रायबरेली 3 अगस्त बुधवार को गोरा बाजार नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने विटामिन ए की दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में 09 माह-05 वर्ष तक के 310721 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है ।यह अभियान पूरे माह चलेगा। सीएमओ डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया की बाल स्वास्थ्य पोषण माह में विटामिन ए सम्पूर्णन कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण । यह अभियान प्रति वर्ष 6-6 माह के अंतराल पर होता है। अधिकतर बच्चों में विटामिन ए की कमी पाई जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की 9 खुराक दवा पिलाए जाने का प्रावधान है । कोविड को देखते हुए विटामिन ए की दवा देने के दौरान आशा कार्यकर्ताओं को इस बात पर ध्यान रखना होगा कि बूथ पर 10 से अधिक बच्चे ना एकत्रित होने पाए। बुखार खांसी या सांस लेने में दिक्कत होने पर उसे ले जाकर दवा नहीं पिलाएं।प्रत्येक ब्लॉक पर 20 सत्रों का आयोजन किया जाएगा । जिसकी निगरानी चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी करेंगे।
शहरी स्वास्थ्य समन्वयक विनय पांडे ने बताया की विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है यह बच्चों को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करती है। जिला स्वास्थ शिक्षा अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि विटामिन ए के सेवन से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है आंखों की परत यानी कार्निया सुरक्षित होती है इससे बाल मृत्युदर में कमी दस्त,खसरा व मलेरिया से होने वाली मौतों में कमी व आंखों के रोग जैसे रतौंधी से बचाव और कुपोषण में कमी जैसे फायदे मिलते हैं शारीरिक एवं मानसिक विकास में भी यह उपयोगी है।
इस कार्यक्रम में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अरुण कुमार, डॉक्टर एस बी राय, एच ई ओ आभा सोनकर ,कृष्णावती यादव अनिल पांडे ,आलोक शर्मा डीएमसी वंदना त्रिपाठी बीएमसी सहाना जमीर आईसीडीएस से संध्या श्रीवस्तव, सुपरवाइजर चंद्रावती आदि उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…