आज से महंगा हुआ दही, लस्सी, पनीर…

आज से महंगा हुआ दही, लस्सी, पनीर…

घर में इस्तेमाल होने वाली 10 चीजों पर जीसटी की नई दर लागू…

नई दिल्ली, 18 जुलाई। लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आपकी जेब और ढीली होने वाली है। अब आपको पैक एवं लेबल वाले दही, पनीर, लस्सी और रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली जरूरी सामानों की कीमतों पर ज्यादा वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चुकानी होगी। ये बढ़ोतरी सोमवार से लागू हो गई है।

पिछले महीने चंडीगढ़ में हुई जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक में विभिन्न उत्पादों पर जीएसटी की दरों में बदलाव किया गया था। परिषद की अनुशंसा के मुताबिक पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही पर अब 5 फीसदी जीएसटी देना होगा। 5 हजार रुपये से अधिक किराये वाले अस्पताल के कमरों पर भी जीएसटी देना होगा। इसके अलावा एक हजार रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 फीसदी की दर से कर लगाने की बात कही गई है, जिस पर अभी कोई कर नहीं लगता है।

इन वस्तुओं पर अब 5 फीसदी जीएसटी

पैकिंग वाला दही, लस्सी, पनीर और छाछ जैसे प्रोडक्ट्स पर पर अब 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। अभी तक यह चीजें जीएसटी के दायरे से बाहर थीं। इतना ही नहीं, पैकिंग और लेबल वाले चावल, गेहूं, आटा आदि पर भी अब जीएसटी लगेगा।

इन पर जीएसटी 12 से बढ़कर 18 फीसदी

बैंक की तरफ से चेकबुक जारी करने पर अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। इतना ही नहीं एलईडी लाइट्स और एलईडी लैंप्स पर भी जीएसटी टैक्स स्लैब 12 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दी गई है।

होटल का कमरा बुक कराना हुआ महंगा

अब एक हजार रुपये वाले होटल के कमरे पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। इन कमरों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाए जाने का प्रस्ताव है। 18 जुलाई के बाद होटल के 7500 रुपये तक के कमरों पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा, जबकि उससे अधिक के कमरों पर 18 फीसदी जीएसटी चुकानी होगी।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…