पुराने जीमेल अकाउंट के मेल खुद ब खुद नए पर हो जाएंगे फॉरवर्ड…

पुराने जीमेल अकाउंट के मेल खुद ब खुद नए पर हो जाएंगे फॉरवर्ड…

विश्व की टॉप मेल सर्विसेज में शामिल जीमेल में कई फीचर हैं जो शायद कभी इस्तेमाल भी न िकए हों। ऐसा ही एक फीचर है आने वाले मेल को किसी दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड करना। यदि आप चाहते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट पर आने वाले मेल ऑटोमैटिक ही किसी दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड हो जाएं तो आइए जानते हैं।

क्या है ट्रिक्स

अगर आपने नया जीमेल अकाउंट बनाया है और चाहते हैं कि पुराने जीमेल पर आने वाले सभी मेल नए ईमेल पर प्राप्त हों तो इसके लिए पहले जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करें। इसके बाद दाईं ओर सबसे ऊपर सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद फॉरवर्डिंग ऐंड पीओपी/आईएमएपी पर जाएं। फॉरवर्डिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद kऐड ए फॉरवर्डिंग एड्रेसl पर जाकर वह मेल आईडी टाइप करें जिस पर आप मेल फॉरवर्ड करना चाहते हैं।

अगले स्टेप में नेक्स्ट और प्रोसीड पर टैप करें। ऐसा करने पर आपकी मेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन मेल आएगा। आपको उस वेरिफिकेशन मेल पर क्लिक करना होगा। अब आप वापस जीमेल अकाउंट सेटिंग पेज पर आएं और पेज रिफ्रेश करें। आखिर में फॉरवर्ड a कॉपी ऑफ़ इन्कोमिंग मेल टू पर क्लिक करें, फिर सेव चेंजेज को सिलेक्ट करें। इस तरह से आपके जीमेल अकाउंट पर आनेवाले मेल दूसरे अकाउंट पर फॉरवर्ड हो जाएंगे। अगर आप इस फीचर को बंद करना चाहें तो स्टेप 2 के बाद फॉरवर्डिंग सेक्शन पर जाकर डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करके सेव चेंजेज करें। इस तरह से यह सेवा बंद हो जाएगी। यदि आप एक खास तरह के मेल ही फॉरवर्ड करना चाहें तो आपको एक फिल्टर क्रिएट करना पड़ेगा। यह फीचर केवल डेस्कटॉप पर ही चालू या बंद किया जा सकेगा। जीमेल के स्पैम फोल्डर में आनेवाले मेल फॉरवर्ड नहीं किए जा सकेंगे।

डिलीट कर सकते हैं जीमेल

काउंट डिलीट करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर की जरूरत होगी। जीमेल एप पर आप अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते। मोबाइल ब्राउजर के जरिए भी इसे डिलीट करना बहुत मुश्किल है। वेब ब्राउजर में सबसे पहले गूगल अकाउंट पेज पर जाएं। फिर ऊपर की तरफ राइट कॉर्नर में दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करें और जिस जीमेल अकाउंट को आपको डिलीट करना है उसकी डिटेल भरें। एक बार लॉग्ड इन करने के बाद,  अकाउंट प्रैफरेंसेज को देखें, यह वेपबेज के सेंटर में टॉपिक बॉक्सेज में होगा। इसके बाद डिलीट योर अकाउंट ओर सर्विसेज पर क्लिक करें। अगले पेज पर डिलीट प्रोडक्ट्स पर क्लिक करें। यहां आपसे दोबारा पासवर्ड डालने के लिए पूछा जाएगा। अकाउंट डिलीट करने से पहले बेहतर होगा कि अपने डाटा की बैकअप कॉपी डाउनलोड कर लें। जीमेल मैसेज की पूरी कॉपी डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड डाटा लिंक पर जाएं। जब आपको बैकअप मिल जाए, तो जीमेल पर अगले चरण में दिए ट्रैश आइकन को क्लिक करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…