टेलीफोनिक इंटरव्यू दें, सफलता पाएं…

टेलीफोनिक इंटरव्यू दें, सफलता पाएं…

आपको मैनेजमेंट, आईटी जैसे सेक्टर्स में जॉब चाहिए तो टेलीफोनिक इंटरव्यू की भी तैयारी करनी पड़ेगी, क्योंकि अधिकतर कंपनियां अब इसी पर फोकस कर रही हैं। टेलीफोनिक इंटरव्यू कोई हौवा नहीं है। कुछ बेसिक्स का ध्यान रखेंगे तो इसमें सक्सेस मुश्किल नहीं है। टेलीफोनिक इंटरव्यू में कैंडिडेट की कम्युनिकेशन, लिसनिंग और थिंकिंग स्किल्स की काबिलियत को बेहतर तरीके से जांचा और परखा जाता है।

होमवर्क की जरूरत:- किसी भी चीज में बिना प्रॉपर प्रिपरेशन के हम अच्छा रिजल्ट नहीं ला सकते। टेलिफोनिक इंटरव्यू में कुछ ऐसा ही है। इसमें आपसे कुछ भी पूछा जा सकता है। इसलिए अपने सब्जेक्ट, फील्ड, करेंट इशूज, जिस कंपनी से कॉल आई है, उसके बारे में अधिक से अधिक इंफॉर्मेशन हासिल करने की कोशिश करें। जितने भी  प्रश्न पूछे जाएं, उसका बिना रुके आंसर दें। क्वेश्चनर से बार-बार प्रश्न रिपीट करने को न कहें। इससे गलत इंपे्रशन पड़ता है।

कंसंट्रेशन और प्राइवेसी:- टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए जैसे ही कंपनी से कॉल आए, इशारे से कमरे में बैठे सभी लोगों को चुप रहने या फिर कमरे से बाहर जाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। टीवी, कूलर, म्यूजिक सिस्टम जैसी चीजें जो कंसंट्रेशन भंग कर सकती हैं, उन्हें बंद करा दें। इन चीजों से कम्युनिकेशन प्रॉब्लम भी खड़ी हो सकती है। इंटरव्यू देते समय आपका पूरा ध्यान केवल पूछे जा रहे प्रश्न पर ही रहना चाहिए। जिस प्रश्न का आंसर नहीं आता है, उसे कभी भी कहीं से देखने या किसी दूसरे से पूछने की कोशिश बिल्कुल न करें। इंटरव्यू लेने वाला आपकी इस तरह की किसी भी हरकत का अंदाजा लगा लेगा, क्योंकि वह इस फील्ड का एक्सपर्ट होता है।

कंट्रोल ऑन टोन:- टेलीफोनिक इंटरव्यू का आंसर देते समय हमारी टोन एक जैसी होनी चाहिए। उसमें उतार-चढ़ाव न हो। कई बार देखा गया है कि जिन प्रश्न का आंसर कैंडिडेट को नहीं आता है, वह उसका आंसर इतनी स्लो आवाज में देता है कि इंटरव्यू लेने वाले को एक या दो बार आपसे उसे रिपीट करने को कहना पड़ता है। इंटरव्यू करने वाला आपकी इस हरकत से एरिटेट हो सकता है और कहीं अगर आपने यह दो या तीन बार और कर दिया तो वह आपकी एक निगेटिव इमेज मन में बना सकता है, जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है।

मोबाइल चार्ज:- ऐसी अपॉच्र्युनिटीज बार-बार नहीं मिलती हैं। टेलीफोनिक इंटरव्यू में सामान्यतः टाइम पहले ही बता दिया जाता है, अतः अपने मोबाइल को चार्ज रखें। इंटरव्यू के समय मोबाइल का स्पीकर ऑन कर सकते हैं, ताकि सभी प्रश्न क्लैरिटी के साथ सुनाई दें। अपना रिज्यूमे, एजुकेशनल क्वॉलीफिकेशन की डिटेल्स एक सादे पेपर पर लिख कर रख लें। साथ ही कुछ खाली पेपर एवं एक-दो पेन डेस्क पर अवश्य रखें। पानी का एक गिलास भी पास में रखें। आंसर हमेशा कम शब्दों में ही दें। इंटरव्यू लेने वाले को सर या मैडम कह कर संबोधित करें। इंटरव्यू जैसे ही खत्म हो, हंसते हुए थैंक्यू कहना न भूलें।

-इंटरव्यू के दौरान कुछ भी खाने-पीने से परहेज करें।

-किसी भी तरह की बातचीत के दौरान बहुत एक्साइटमेंट न दिखाएं।

-सामान्य बोल-चाल की भाषा में बात करें, अव्यावहारिक शब्द इस्तेमाल में न लाएं। कहीं पर किसी भी तरह की कोई गलती हो जाए तो तुरंत सॉरी कह दें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…