पश्चिमी हवाओं के असर से राजस्थान में फिर बढ़ने लगा तापमापी का पारा…

पश्चिमी हवाओं के असर से राजस्थान में फिर बढ़ने लगा तापमापी का पारा…

जयपुर, 28 मार्च। राजस्थान में इस बार गर्मी के तेवर तेज रहने वाले है। मार्च के पहले पखवाड़े में पड़ी भीषण गर्मी और अब अंतिम सप्ताह आए तापमान में उछाल ने इसके संकेत दे दिए है। पश्चिमी हवाओं के असर से राज्य में तापमापी का पारा एक बार फिर बढ़ने लगा है। इस कारण दिन तो तप ही रहे हैं, अब रातें भी गर्म रहने लगी है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान में बीते दिनों लोकल साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना था। इस कारण हवाओं की दिशा बदली और प्रदेश के तापमान में गिरावट हुई। सभी शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया था। लेकिन, इस सिस्टम के खत्म होने के बाद अब एक बार फिर पश्चिमी हवाएं राज्य में आने लगी, जिससे पारा ऊपर चढ़ने लगा है। पश्चिमी राजस्थान के जिलों समेत पन्द्रह से ज्यादा शहरों में रविवार को दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे अधिक तापमान बांसवाड़ा में 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। साथ ही सवाई माधोपुर, जालोर, डूंगरपुर, टोंक, श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान 41 डिग्री या उससे ऊपर ही रहा।

राज्य में दिन के साथ ही रात के तापमान में भी इजाफा हो रहा है। बांसवाड़ा, जालोर, फलौदी, बाड़मेर और कोटा में बीती रात न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे गर्म रात बाड़मेर और जालोर की रही, जहां न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा। करौली, अलवर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, सीकर, भीलवाड़ा ऐसे शहर हैं, जहां रात में गर्मी से राहत है। इन शहरों में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

मौसम केंद्र जयपुर ने पश्चिमी राजस्थान को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। यहां के जालोर, बाड़मेर, बीकानेर और जैसलमेर में गर्म हवा चलने की आशंका जताई गई है। आगामी दो दिनों को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। पश्चिमी राजस्थान तेज तपने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सोमवार को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर में तेज गर्म हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर में गर्म हवा चलने की संभावना जताई गई है। बुधवार को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर व जालोर जिले में भी गर्म हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है।

बीती रात अजमेर में 23.5, भीलवाड़ा में 14.7, जयपुर में 22.5, पिलानी में 18.6, सीकर में 15.2, कोटा में 24.3, बूंदी में 20.6, चित्तौड़गढ़ में 15.6, उदयपुर में 18.4, बाड़मेर में 25.9, पाली में 22.6, जैसलमेर में 21.4, जोधपुर में 21.3, बीकानेर में 22.8, चूरू में 18.5, श्रीगंगानगर में 18.8, धौलपुर में 18.6, नागौर में 22, फलौदी में 24.2, टोंक में 22.6, बारां में 14.1, डूंगरपुर में 23.9, हनुमानगढ़ में 15.8, जालोर में 25.8, सिरोही में 22.7, अलवर में 15.4, करौली में 15.5 एवं बांसवाड़ा में 24.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…