चौबीस घण्टे बाद भी नही बुझी सरिस्का के जंगल में लगी आग, बुझाने के प्रयास जारी…

चौबीस घण्टे बाद भी नही बुझी सरिस्का के जंगल में लगी आग, बुझाने के प्रयास जारी…

अलवर, 28 मार्च। सरिस्का के जंगलों में लगी आग सोमवार दोपहर तक चौबीस घंटे बीतने के बाद भी नहीं बुझ पाई। सोमवार की दोपहर भी बड़ी संख्या में कर्मचारी व ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास करते रहे लेकिन आग पर पूरी तरह काबू पाया नहीं जा सका। आग किन कारणों से लगी अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

दरअसल रविवार की दोपहर करीब एक बजे सरिस्का के जंगल में नाहर शक्ति माता मंदिर के ऊपर पहाड़ों पर आग लग गई थी। जिसके बाद बड़ी संख्या में वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने लगे लेकिन देर रात तक आग पर काबू पाया नहीं जा सका। सूचना के बाद तहसीलदार सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली। मालाखेड़ा तहसीलदार खेमचंद सैनी ने बताया कि अभी तक पूरी तरह से नहीं बुझी है। आग बुझाने का कार्य लगातार जारी है। वही सरिस्का अधिकारियों ने बताया कि ट्रांजैक्ट लाइन के तहत आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत आग लगने वाले स्थान से आगे गीली लकड़ियां पत्ते या टहनियां काटकर डाल दी जाती है। जिससे आग आगे की तरफ नहीं बढ़े। हालांकि इन दिनों पतझड़ में सूखा होने से आग एक जगह से दूसरी जगह तेजी फैलती जा रही है। जिस कारण पूरी तरह से आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

सरिस्का वन विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारी सहित नेचर गाइड, ड्राइवर और बड़ी संख्या में ग्रामीण रविवार से आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा रहा है। वही आग की सूचना पर दमकल, जेसीबी व कई ट्रैक्टर मौके पर खड़े हैं ताकि अगर नीचे की तरफ आग बढ़ती है तो काबू पाया जा सकता है। देर रात से अबतक लगातार आग बुझाने का कार्य जारी है लेकिन पहाड़ की चोटी पर आग होने के कारण वहां दमकल नहीं पहुंच पा रही है। वहीं कर्मचारियों व ग्रामीणों को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसी कारण आग बुझाने में समय लग रहा है। कर्मचारी व ग्रामीण अपने देसी जुगाड़ के माध्यम से भी आग बुझाने में लगे हुए हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…