कन्नौज, कानपुर के बाद लखनऊ में भी आयकर का छापा, 3 करोड़ रुपए मिले…

कन्नौज, कानपुर के बाद लखनऊ में भी आयकर का छापा, 3 करोड़ रुपए मिले…

गोंडा में चावल की बोरी में मिले 65 लाख के बाद लखनऊ में पड़ा छापा…

रकाबगंज में सुपारी व्यापारी के घर अभी भी पुलिस व आयकर टीम मौजूद…

लखनऊ। लखनऊ के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र यहियागंज से सटे रकाबगंज में सुपारी के बड़े व्यापारी नरेन्द्र अग्रवाल के घर आयकर विभाग की छापेमारी पिछले 24 घंटे से अधिक समय से खबर लिखे जाने तक जारी थी। सूत्रों के मुताबिक सुपारी व्यापारी के हवाला कारोबार से जुड़े होने का शक है। अब तक 3 करोड़ से अधिक रुपए बरामद होने की खबर है। यह भी खबर है कि नरेंद्र अग्रवाल के अलावा लखनऊ में 3 अन्य कारोबारियों के ठिकानों पर भी छापे की कार्रवाई चल रही है।
आयकर विभाग की टीम ने वजीरगंज थाना क्षेत्र स्थित रकाबगंज के रुकमणी धर्मशाला के पास रहने वाले अग्रवाल के घर और दुकान पर शनिवार को छापेमारी शुरू की थी, जो अब तक जारी है। आयकर विभाग के करीब दो दर्जन से ज्यादा अधिकारी इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं और अग्रवाल के घर के बाहर अब भी पुलिस फोर्स मौजूद है। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान तीन करोड़ रुपये कैश बरामद किये गये हैं।
कानपुर और कन्नौज के चर्चित कारोबारी पीयूष जैन पर शिकंजा कसने के बाद अब आयकर विभाग लखनऊ के 4 कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है।‌ नरेंद्र अग्रवाल के घर पर शनिवार देर रात से आयकर विभाग की टीम मौजूद है, अग्रवाल इलाके के बड़े सुपारी बताए जाते हैं। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, उनके हवाला कारोबार से जुड़े का शक है। जांच में टैक्स चोरी के दस्तावेज बरामद होने की भी बात कही जा रही है। लखनऊ में जिन व्यापारियों के यहां छापे की हुई, उनमें नरेंद्र अग्रवाल के अलावा एक अन्य का नाम अमित अग्रवाल बताया जा रहा है।
ये था मामला, ऐसे घेरे में आए अग्रवाल. . . . .
ये मामला शुक्रवार को गोण्डा में चेकिंग के दौरान एक कार से 65 लाख रुपये की बरामदगी से जुड़ा हुआ है, जिसके बाद आयकर विभाग ने कार्रवाई करते हुए रकाबगंज इलाके में छापेमारी की। रविवार शाम तक की जांच में लगभग 3 करोड़ रुपये की नकदी बरामद होने की बात सामने आई है। उप जिलाधिकारी और उड़न दस्ते ने 21 जनवरी को गोंडा में अभियान के दौरान दो वाहनों से 65 लाख रुपये की नकदी और चुनाव सामग्री बरामद की थी। बताया जा रहा है कि इस बरामदगी के बाद ही सुपारी व्यापारी नरेन्द्र अग्रवाल आयकर विभाग के रडार पर आ गए थे।
बताया गया है कि डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व में लखनऊ में कार्रवाई आयकर विभाग की जांच इकाई की टीम ने बीते शनिवार को पुराने शहर स्थित रकाबगंज के रुकमणी धर्मशाला के पास रहने वाले हवाला कारोबारियों के ठिकानों (घर एवं दुकान) पर शुरू की थी। जो शनिवार पूरी रात एवं रविवार को पूरे दिन चली। इस जांच के दौरान एक कारोबारी के घर से लगभग 30 लाख एवं दूसरे के घर से 2.75 करोड़ रुपये का कैश मिला। आयकर अफसरों ने भारी तादाद में घर से बरामद कैश पर कारोबारियों से स्रोत का साक्ष्य मांगा जो नहीं दे सके। तो इस कैश को अफसरों ने अपनी सुपुर्दगी में ले लिया है। हालांकि आयकर विभाग ने आधिकारिक रूप से अभी कोई जानकारी नहीं दी है। कहा जा रहा है कि छापे की कार्यवाही समाप्त हो गई है, अब केवल पेपर वर्क चल रहा है।
हवाला धंधे के गढ़ के रूप में चर्चित है यहियागंज…
राजधानी का यहियागंज आयकर विभाग में पहले से ही चर्चित है। कुछ कारोबारियों के चलते यहियागंज को हवाला के धंधे का गढ़ कहा जाता है। आयकर विभाग ने इससे पहले भी नोट बंदी के दौरान 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोट बदलने के खेल का खुलासा होने पर छापामारी की थी। गोंडा में चावल की बोरी में 65 लाख की बरामदगी से यहियागंज/रकाबगंज एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। नरेंद्र अग्रवाल के यहां से 3 करोड़ की बरामदगी के अलावा अन्य व्यापारियों के यहां से क्या बरामदगी हुई है, अभी इसका पता नहीं चल सका है। (24 जनवरी 2022)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,