दक्षिण कोरिया में निर्माणाधीन इमारत के ढहने के बाद से लापता छह मजदूरों की तलाश जारी…

दक्षिण कोरिया में निर्माणाधीन इमारत के ढहने के बाद से लापता छह मजदूरों की तलाश जारी…

सियोल, 12 जनवरी। दक्षिण कोरियाई बचाव दल ने दक्षिणी शहर ग्वांगजू में निर्माणाधीन इमारत के ढहने के बाद लापता छह मजदूरों को बुधवार को फिर ढूंढना शुरू किया।

शहर के ह्वाजोंगदोंग जिले में निर्माणाधीन 39 मंजिला इमारत के आंशिक रूप से ढह जाने के बाद मंगलवार दोपहर करीब 10 वाहन उसके मलबे की चपेट में आने से नष्ट हो ग। आसपास के दर्जनों मकानों तथा दुकानों को एहतियाती तौर पर खाली कराया गया है। आसपास की गलियों में मलबा बिखरा हुआ है।

आपात सेवा कर्मियों ने तीन मजदूरों को बचाया, जिनमें से दो मलबे में फंसे एक ‘शिपिंग कंटेनर’ में से निकाले गए। इस 39-मंजिला इमारत के आगे की ओर गिरने के खतरे के बीच कई घंटे तक बचाव कार्य रोकना पड़ा था।

सरकारी एवं निजी विशेषज्ञों और कैमरे से लैस ड्रोन के जरिए सुरक्षा निरीक्षण करने के बाद, आपात सेवा कर्मचारियों ने बुधवार दोपहर श्वान दस्ते के साथ इमारत में फिर प्रवेश किया।

ग्वांगजू के मेयर ली योंग सियोप ने बताया कि घटनास्थल का मुआयना करने के बाद निष्कर्ष निकाला गया कि बचाव दल के लिए इमारत के अंदर जाना सुरक्षित है। मुख्य रूप से ड्रोन और श्वान दस्ते की मदद से तलाश अभियान चलाया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि निर्माण स्थल पर 394 श्रमिक कार्यरत थे, जिनमें से छह दुर्घटना के बाद से लापता हैं।

ली और अन्य अधिकारियों ने श्रमिकों के जीवित पाए जाने की संभावना के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।

राष्ट्रपति के कार्यालय ने बताया कि राष्ट्रपति मून जे-इन ने अधिकारियों को इमारत के ढहने के कारणों की जांच करने का आदेश दिया और इस तरह के हादसों को रोकने के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय करने का आह्वान किया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…