उत्तर कोरिया बातचीत के साथ नए साल की शुरूआत करे : सियोल…

  उत्तर कोरिया बातचीत के साथ नए साल की शुरूआत करे : सियोल…

सियोल, 27 दिसंबर। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को उत्तर कोरिया से बातचीत और सहयोग के साथ नए साल की शुरूआत करने का आग्रह किया, क्योंकि प्योंगयांग घरेलू और विदेश नीति के मुद्दों पर चर्चा के लिए इस सप्ताह एक प्रमुख पार्टी बैठक बुलाने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने पहले घोषणा की थी कि सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी अपनी केंद्रीय समिति की दिसंबर के अंतिम नए साल के लिए कार्य योजनाओं पर चर्चा और निर्णय लेने के लिए एक पूर्ण बैठक आयोजित करेगी।

एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ली जोंग-जू ने संवाददाताओं से कहा, पूर्ण अधिवेशन आमतौर पर नेता किम जोंग-उन की उपस्थिति के साथ एक से चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सियोल सरकार अंतर-कोरियाई संबंधों या परमाणु वार्ता पर संभावित संदेशों के लिए अपेक्षित घटना पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

ली ने कहा, हमें उम्मीद है कि उत्तर कोरिया अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ बातचीत के दरवाजे खोलकर नए साल की शुरूआत करेगा और जुड़ाव और सहयोग के लिए एक कदम आगे बढ़ाएगा।

यह टिप्पणी 2019 हनोई शिखर सम्मेलन के पतन के बाद से उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु वार्ता रुकी हुई है।

प्योंगयांग वार्ता के प्रस्तावों के प्रति अनुत्तरदायी रहा है। वाशिंगटन से मांग की गई है कि वह अपने शासन के खिलाफ दोहरे मानकों और शत्रुतापूर्ण नीति को वापस ले ले।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट