आइटीआइ दाखिला: पांचवीं मेरिट सूची के तहत दाखिले जारी…

आइटीआइ दाखिला: पांचवीं मेरिट सूची के तहत दाखिले जारी…

गुरुग्राम, 25 नवंबर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में पांचवें चरण के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रिसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि पांचवीं मेरिट सूची में शामिल विद्यार्थियों के मूल दस्तावेजों का सत्यापन कार्य पूरा हो गया है। विद्यार्थियों की सूची बनाकर उनको आनलाइन दाखिला फीस जमा कराने के लिए मैसेज भेजा जा रहा है। सूची में शामिल विद्यार्थी 26 नवंबर शाम पांच बजे तक आनलाइन दाखिला फीस जमा कर सकते हैं।

महिला आइटीआइ की अनुदेशक अंजलि ने बताया कि विभिन्न ट्रेड की 132 सीटों में से 101 पर दाखिले हो गए हैं। रिक्त सीटों पर पांचवीं मेरिट सूची के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निर्देश के अनुसार 28 से 30 नवंबर तक रिक्त सीटों पर आन द स्पाट दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दाखिले दिए जाएंगे। इसमें आरक्षण का नियम लागू नहीं होगा। इसके अलावा नए और पुराने आवेदकों की संयुक्त मेरिट बनाई जाएगी।

2021 गुरु तेग बहादुर के जीवन के बारे में दी जानकारी वि., गुरुग्राम: भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा, गुरुग्राम ने न्यू कालोनी गुरुद्वारे में गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम हुआ। शाखा सचिव विजय अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में भाई हर इकबाल सिंह बाली ने गुरु तेग बहादुर के जीवन और उनके बलिदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शाखा के संस्कार प्रमुख प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतवर्ष में धर्म और जनकल्याण के लिए प्राणों का बलिदान करने वालों की गौरवशाली परंपरा है। नौवें गुरु तेग बहादुर ने धर्म छोड़ने के बजाय अपना शीश कटवा कर सर्वोच्च बलिदान देना स्वीकार किया था। इस दौरान परिषद की ओर से भाई हर इकबाल और गुरुद्वारा सिंह सभा के अध्यक्ष सरबजीत सिंह को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर परिषद से शाखा अध्यक्ष रामकिशन गोयल, रतनदेव गर्ग, प्रेम चंद गुप्ता, रामकिशन गोयल, महादेव पारीक समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट