सेल से सामान खरीदने के जाने महत्वपूर्ण टिप्स…

सेल से सामान खरीदने के जाने महत्वपूर्ण टिप्स…

सेल सीजन आते ही बड़े बड़े मॉल्स, शोरूम में लंबी लाइनें देखी जा सकती हैं। इन लाइनों में महिलाएं ज्यादा दिखाई देती हैं। असल में कम खर्चे में क्वालिटी के सामान लेने की हसरत ही महिलाओं को सेल की ओर आकर्षित करती है। वैसे सेल में सामान खरीदना बुरा नहीं है। लेकिन अकसर इस कारण ऐसे सामान की भी खरीदारी हो जाती है, जिन्हें हमें नहीं खरीदना चाहिए। आप भी अगर सेल सीजन को एंज्वॉय करती हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखकर ही सेल से सामान खरीदें। इससे आपके घर क्वालिटी वाला सामान आ जाएगा और आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा।

ट्रेंड का ध्यान रखें:- सेल की चीजें जैसे जूते, चप्पल, ड्रेस आदि खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आउट आॅफ फैशन तो नहीं है या इसका ट्रेंड सिर्फ इस सीजन तक ही सीमित तो नहीं है। इन चीजों को खरीदते समय कंफर्ट लेवल और अपनी यूजेज का भी ध्यान रखें। यह न हो कि टैग पर 50 प्रतिशत की सेल देखकर आप बस उस चीज को खरीद ही लें। ज्यादा छूट की लालच में ऐसी चीजें खरीदने से अच्छा है कि आप अपनी जरूरत की दूसरी चीजें खरीदें। अगर आॅफ सीजन सेल है तो फिर चीजों को खरीदने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि इसे सीजन के बचे दिनों में ही नहीं बल्कि अगले सीजन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक जैसी चीजें न खरीदें:- किसी चीज को सिर्फ इसलिए न खरीदें क्योंकि वह सेल में मिल रही है। पहले आप देख लें कि जो चीज आप खरीदने जा रही हैं, उससे मिलती-जुलती चीज आपके पास पहले से मौजूद तो नहीं है। इसलिए सेल सीजन में मार्केट जाने से पहले आप अपने वॉर्डरोब और दूसरी चीजों का मुआयना कर लें। इससे यह होगा कि आप सेल में से वही चीज नहीं खरीदेंगी जो पहले से ही आपके पास मौजूद है। इस तरह आपके पैसे बर्बाद होने से बच जाएंगे।

फिटिंग की ड्रेस लें:- सेल के दौरान मिलने वाली चीजों में सबसे बड़ी परेशानी साइज की होती है। अमूमन सेल में सामान्य से ज्यादा छोटी या बड़ी साइज की चीजें मिलती हैं। सेल में खरीदारी के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसमें आपके साइज की ड्रेस न भी मिले, तो भी आप उसे खरीद लेती हैं, कि इस साल नहीं तो अगले साल तो यह आपको फिट आ ही जाएगी। इतना ही नहीं, कभी-कभी आप अपने से बड़ी साइज की ड्रेस भी खरीद लेती हंै कि आजकल तो यही ट्रेंड है और यह आप पर पहना हुआ अच्छा लगेगा या मैं इसमें कुछ अल्ट्रेशन करवा लूंगी। लेकिन उस समय आपके सारे पैसे बेकार हो जाते हैं, जब पहनने पर ड्रेस बेहद टाइट दिखती है या बहुत ही लूज। लूज ड्रेस में भी कई बार ऐसा होता है, जब वे अल्टर नहीं हो पाती हैं। इसलिए सेल में डेकृसेज तभी खरीदें जब वह आपकी साइज की हों।

जरूरत की चीजें ही खरीदें:- सेल मार्केट में अकसर कुछ चीजों पर एक के साथ एक फ्री का टैग लगा होता है। ऐसे आॅफर को देखकर कई लोग बिना जरूरत की चीजें भी खरीद लेते हैं। इस चक्कर में जरूरत की चीजें धरी रह जाती हैं। इसलिए इस तरह की खरीदारी से बचें और केवल उतनी ही चीजें खरीदें, जितने की आपको जरूरत है।

बजट का ध्यान रखें:- ब्रैंडेड ड्रेस पहनने की ख्वाहिश बहुतों की होती है, लेकिन महंगे होने के कारण यह कम ही लोगों की बजट में आ पाता है। ऐसे में इन ड्रेसेज पर अगर चालीस या पचास प्रतिशत की छूट मिल रही हो तो कई महिलाएं अपने बजट का ध्यान रखे बिना इन्हें खरीद लेती हैं। ऐसा करना सही नहीं है। क्योंकि सेल के बाद भी ये ड्रेसेज महंगी ही होती हैं। और आपका बजट बिगाड़ सकती हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…