रोजाना शाम को सड़क पर पैदल गश्ती करें पुलिस : डीजीपी…

रोजाना शाम को सड़क पर पैदल गश्ती करें पुलिस : डीजीपी…

लखनऊ। पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने शुक्रवार को सभी पुलिस कप्तानों और कमिश्नरेट को निर्देश दिए है कि थाना क्षेत्र में आने वाले प्रमुख बाजार, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में रोजाना शाम को पुलिस पैदल गश्ती अनिवार्य रुप से की जाये। पैदल गश्त के दौरान समस्त अधिकारियों व पुलिस कर्मियों द्वारा क्षेत्रीय लोगों मिलकर उनका हालचाल ले। क्षेत्र के सभ्रान्त व्यक्तियों से मोबाइल नम्बरों का आदान-प्रदान करे।

डीजीपी ने कहा कि प्रत्येक जनपद में थानावार, आपराधिक घटनाओं के हॉटस्पॉट चिन्हित कर लिया जाये। इनकी मैपिंग करते हुये प्रभावी गश्त, फुट पेट्रोलिंग व चेकिंग की कार्यवाही सुनिश्चित करे। थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों, विशेषकर पुल, पुलिया, नहर, नदी, नाले के किनारे के रास्ते, बाग व जंगल से गुजरने वाले रास्तों को चिन्हित करते हुये रात्रि गश्त किया जाये। संवेदनशील राजमार्गों पर गश्त के लिए पर्याप्त संख्या में पेट्रोलिंग वाहन लगाये जाये, इसके अतिरिक्त अन्य संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पिकेट्स लगायी जाये।

महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों का व्यवस्थापन कराया जाये। जनपदों के शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि गश्त व चेकिंग के लिए प्रत्येक दिन रोस्टरवार एक क्षेत्राधिकारी की ड्यूटी लगायी जाये। अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा पर्यवेक्षण किया जाये। समय-समय पुलिस कप्तान स्वयं भ्रमणशील रहकर रात्रि गश्त पार्टियों की रेन्डम चेकिंग सुनिश्चित की जाये।

संवाददाता मतीन अहमद की रिपोर्ट…