रायपुर में सोमवार की शाम गरजे बादल, मंगलवार को छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में होगी बारिश

रायपुर में सोमवार की शाम गरजे बादल, मंगलवार को छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में होगी बारिश

रायपुर, 06 सितंबर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बीते रविवार रात हुई बारिश के बाद सोमवार की दोपहर तक उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे। इस बीच शाम करीब चार बजे के आसपास शहर में एक बार फिर राहत की बारिश करने बादल आसमान में छाए रहे। हल्‍की बारिश के बीच रायपुर में मौसम सुहाना हो चला, जिससे रायपुरवासियों ने उमस और गर्मी से राहत की सांस ली।

वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने दी चेतावनी दी है कि सात सितंबर को छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। साथ ही गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। छत्‍तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी होने की संभावना है। अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है। सोमवार को छत्‍तीसगढ़ प्रदेश के बस्तर संभाग में अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी और कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने के प्रबल संभावना है।

एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तटीय ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है, इसके साथ उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर अगले 2 से 3 दिनों तक आगे बढ़ने की संभावना है।

मानसून द्रोणीका समुद्र तल पर बीकानेर, जयपुर, गुना, सिवनी, गोंदिया, गोपालपुर और उसके बाद निम्न दाब के केंद्र होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व -मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। विंड शियर जोन 18 डिग्री नॉर्थ पर 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।