इस करवाचौथ अपने पति को हेलमेट पहनाएं,

यूपी में लापरवाही की वजह से होने वाले सड़क हादसों में हर साल 20 हजार लोग दम तोड़ रहे हैं। तीन गुना अधिक यानी 60 हजार लोग विकलांग हो रहे हैं। ज्यादातर सड़क हादसे ट्रैफिक नियमों की अनदेखी से होते हैं। इसमें दुपहिया वाहन सवार युवाओं का बिना हेलमेट चलना सबसे बड़ी वजह है। ऐसे में हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए इटावा की ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ का सहारा लिया है। महिलाओं से अपील की गई है कि करवाचौथ पर पति से हेलमेट पहनने का वचन जरूर लें। शहरभर में लगे ये पोस्टर सोशल मीडिया तक पहुंच गए और चर्चा का विषय बन गए हैं।

‘इस करवाचौथ अपने पति को हेलमेट पहनाएं, पति की लंबी उम्र पाएं’ जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर कई स्थानों पर लगे दिखाई दे रहे हैं। यह अपील ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ पर विशेष रूप से महिलाओं से की है। विभाग का कहना है कि लाख अभियान चलाने के बावजूद दुपहिया वाहन सवारों में हेलमेट के प्रति जागरूकता नहीं बढ़ रही है। खासकर युवा आए दिन तेज रफ्तार वाहन चलाने की होड़ में हादसे का शिकार हो रहे हैं। पुलिस चेकिंग के दौरान सख्ती भी हेलमेट का चलन नहीं बढ़ा पाई। अब विभाग ने करवाचौथ के त्योहार का सहारा लिया है। ट्रैफिक इंचार्ज विकास अत्री ने अनूठी पहल की योजना बनाई और एक हजार से अधिक पोस्टर शहरभर में लगवाए। उनका मानना है कि हादसे में एक मौत नहीं होती है पूरा घर तबाह होता है। हो सकता है कि इस अपील से लोगों में जागरूकता बढ़े और व्यक्ति अपने परिवार के प्रति वफादार बनेगा।

इटावा एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी ने बताया कि त्योहारों के माध्यम से ही सही लोगों को जागरूकता होना चाहिए। इस बार करवाचौथ पर महिलाओं से अपील की गई है कि वह अपने पति से हेलमेट का गिफ्ट लें और हमेशा पहनने का वचन लें।