“यास” तूफान के मद्देनजर पांच राज्यों के साथ ही यूपी के 27 जिलों में भी अलर्ट जारी…

“यास” तूफान के मद्देनजर पांच राज्यों के साथ ही यूपी के 27 जिलों में भी अलर्ट जारी…

लखनऊ तक इसका असर देखने को मिल सकता है: नौसेना स्टैंडबाय पर, 25 ट्रेनें रद्द…

लखनऊ/भुवनेश्वर/कोलकाता। चक्रवर्ती तूफान “यास” के 26 मई को उड़ीसा के तट से टकराने की पूर्व चेतावनी के अनुसार उड़ीसा के बाद पश्चिम बंगाल में इसका व्यापक असर होगा। वैसे पांच राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में भी 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी दी है। इसके लिए संबंधित जिलों के लोगों को खुद भी अलर्ट रहने को कहा गया है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि लखनऊ तक इसका असर देखने को मिल सकता है।
मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के‌ लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक दिख सकता है। जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक “यास” तूफान अंडमान निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में टकराएगा। ताउते के बाद ‘यास’ चक्रवात के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। बचाव और राहत टीमों को वायुमार्ग से एक स्थान से दूसरे स्थानों पर भेजा जा रहा है और रक्षा विमानों तथा नौसैनिक पोतों को सतर्क रखने को कहा गया है. इस बीच पूर्वी रेलवे ने 24 मई से 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। पूर्वी तट पर नौसेना के मानवीय सहायता एवं आपदा राहत समूह (एचएडीआर) द्वारा चार जहाजों और हवाई जहाजों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। (24 मई 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,