पहली बार शामिल किए जाएंगे महात्मा गांधी से जुड़े सवाल हेरिटेज क्विज का आयोजन करेगा सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों को ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय स्तर की हेरिटेज क्विज का आयोजन करेगा। इस बार क्विज की खास विशेषता यह है कि इसके माध्यम से बच्चों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

बता दें कि इस साल राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मनाए जाने के कारण बोर्ड पहली बार क्विज में उनके जीवन से जुड़े 25 फीसदी सवाल शामिल करेगा। सीबीएसई ने इस क्विज में हिस्सा लेने के लिए स्कूलों से आवेदन मांगे हैं।

जानकारी के अनुसार सीबीएसई ने क्विज को लेकर दिशा-निर्देश स्कूलों को भेज दिया है। बोर्ड ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इस प्रतियोगिता में छात्रों की अधिकतम भागीदारी हो। इसमें नौंवी से लेकर 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। स्कूलों को इस प्रतियोगिता के लिए तीन बच्चों की एक टीम के रुप में नाम देने के लिए कहा गया है। इसमें हिस्सा लेने के लिए स्कूल 12 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

दो चरणों में होगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता दो चरणों में होगी। पहले राउंड में ऑनलाइन टेस्ट होगा। दूसरे में राष्ट्रीय सेमीफाइनल व फाइनल स्तर के राउंड दिसंबर व जनवरी में आयोजित होंगे। इस क्विज में पहला पुरस्कार 21 हजार रुपये, दूसरा 12 हजार, तीसरा 7,500 रुपये और चौथा 4,500 रुपये का होगा।

इस राष्ट्रीय सेमीफाइनल व फाइनल का यू-ट्यूब और ई-मीडिया पर ब्रॉडकॉस्ट किया जाएगा। बोर्ड का मानना है कि इस तरह की प्रतियोगिता से छात्रों में देश के हेरिटेज को जानने-समझने की ललक जगेगी।