मैनपावर सप्लाई में भारी भ्रष्टाचार, कार्यवाही की मांग…

मैनपावर सप्लाई में भारी भ्रष्टाचार, कार्यवाही की मांग…

लखनऊ 22 फरवरी। एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न विभागों में मैनपावर आउटसोर्सिंग में भारी भ्रष्टाचार की जाँच की मांग की है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजी अपनी शिकायत में नूतन ने कहा कि उन्होंने पूर्व में भी कई विभागों में मैनपावर सप्लाई में भ्रष्टाचार के संबंध में शिकायतें भेजी थीं। इनमे अवनी परिधि कंपनी को करारे ख़त्म होने के बाद भी मैनपावर सप्लाई हेतु प्राधिकृत किये जाने तथा ब्लैकलिस्ट होने के बाद भी लगातार काम मिलने तथा मेसर्स हर्ष इंटरप्राइजेज को बदायूं मेडिकल कॉलेज में बिना सरकारी अग्रीमेंट के मैनपावर का काम दिए जाने तथा उसके द्वारा कन्नौज मेडिकल कॉलेज में तमाम अनियमितता किये जाने के आरोप प्रमाणित होने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं होने के आरोप शामिल हैं।
नूतन ने कहा कि अब उन्हें एसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल द्वारा विभिन्न विभागों को प्रेषित 13 पत्रों की प्रतियाँ मिली हैं जिनमे मैनपावर आउटसोर्सिंग में भ्रष्टाचार की गंभीर शिकायतें हैं। 25 जनवरी 2021 को निर्गत इन पत्रों में निविदा प्रक्रिया में अनर्ह फर्मों को गलत ढंग से अर्ह घोषित किये जाने, पूल निविदा किये जाने, एसएमई फर्मों को बिना ईएमडी के निविदा आवंटित किये जाने, शासनादेशों का उल्लंघन करने जैसे गंभीर आरोप हैं। इन आरोपों के आधार पर दी गयी निविदाओं को निरस्त कर शिकायतों की जाँच कराये जाने के निर्देश हैं।
नूतन ने कहा कि इन पत्रों तथा उनके द्वारा पूर्व प्रेषित शिकायतों से यह साफ़ हो जाता है कि प्रदेश सरकार में मैनपावर सप्लाई में भारी भ्रष्टाचार हैं। अतः उन्होंने इन सभी मामलों की अविलंब जाँच कराते हुए ठोस कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…