पहली जॉब के पांच टिप्स…

पहली जॉब के पांच टिप्स…

 

नई नौकरी का पहला दिन किसी के लिए बहुत ही अच्छा होता है, तो किसी के लिए बहुत ही टेंशन से भरा होता है। यह बहुत हद तक कॉलेज के पहले दिन की तरह होता है। नई नौकरी के पहले दिन आप के मन में बहुत सारे ख्याल आते हैं, और यह जायज भी है।

 

थिंक पॉजिटिव:- एजुकेशन कंप्लीट होते ही कैरियर से रिलेटेड हमारे मन में कई सारे सवाल आने लगते हैं। पहला प्रश्न यही होता है कि जॉब के लिए किस कंपनी या सेक्टर को चूज किया जाए। कई बार हम कंपनी चूज भी कर लेते हैं, लेकिन जैसे ही कोई बताता है कि इसमे सैलरी पैकेज कम है, तो हमारा कॉन्फिडेंस लूज हो जाता है और हम दूसरी जॉब तलाशने लगते हैं। इस तरह के कन्फ्यूजन से बचें। जो भी डिसीजन लिया है उस पर कायम रहें।

 

मैनेज योर टाइम:- जॉब तलाशने के साथ ही अपने स्किल्स को भी मजबूत करते रहें। आजकल के एक्टिव यूथ फ्यूचर के लिए अपना ज्यादातर टाइम सोशल नेटवर्किंग साइट पर लगाते हैं, इन साइट के जरिए वह नेटवर्किंग बनाने के लिए करते हैं। इन साइट्स के जरिए वह देश-विदेश के उन लोगों के कॉन्टेक्ट में बने रहते हैं, जो उस फील्ड से रिलेटेड हैं, जिनमें वह कैरियर बनाना चाहते हैं। आपको जॉब साइट्स पर रिज्यूमे भेजकर घर बैठे कई सारे जॉब ऑप्शंस भी मिल सकते हैं।

 

स्टार्ट फ्राम ग्राउंड लेवेल:- एक फ्रेशर के लिए जॉब पाना और भी मुश्किल होता है। एक्सपीरियंस के लिए कहीं ना कहीं से तो शुरुआत करनी पड़ती है। अगर शुरुआत छोटी जगह से है तो क्या बुरा है? कुछ तो सीखने को तो मिलेगा ही। छोटी कश्ती को चलाना सीखें, जब परफेक्ट हो जाएंगे तो बड़ी नाव भी चलाने के लिए मिल सकती है। छोटे-छोटे काम से ही फील्ड में एक्सपीरियंस हासिल होता है। एक छोटी कंपनी से जॉब स्टार्ट करने वाले भी हाई पोजिशन पर पहुंचते हैं।

 

रखें टारगेट पर नजर:- अपने पसंदीदा सेक्टर की किसी बड़ी कंपनी को माइंड में रखें। तय कर लें यहां जॉब जरूर करनी है। हमेशा कंपनी की प्रोफाइल चेक करते रहें, कंपनी ने क्या नया किया, फाउंडर कौन है, चेयरमैन कौन है आदि की नॉलेज जरूर होनी चाहिए।

 

एक्सपर्ट की राय:- वर्टेक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीईओ आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि जॉब में आपके माक्र्स नहीं देखे जाते, बल्कि आपके काम करने की काबिलियत और प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना जरूरी होता है। यदि आप इसमें सक्षम हैं, तो आप को सफलता जरूर मिलेगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…