*युवाओं का आईएएस पीसीएस बनने का सपना होगा पूरा*

*युवाओं का आईएएस पीसीएस बनने का सपना होगा पूरा*

 

*गाजियाबाद/उत्तर प्रदेश।* अब गरीब छात्र-छात्राएं जो आईएएस और पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं। उनके लिए मुख्यमंत्री ने निशुल्क कोचिंग कक्षाएं चलाने की योजना बनाई हैं। आईएएस और पीसीएस की कोचिंग देने के लिए अभ्युदय योजना की शुरूआत हो रही है। इसके लिए जिले में 16 फरवरी तक पंजीकरण कराएं जाएंगे।

 

सरकार ने प्रथम चरण में मंडल मुख्यालयों पर योजना का शुभारंभ किया है। जिसमें गरीब परिवारों के विकास और कल्याण के तहत सभी वर्गों के लिए अभ्यिुदय योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना में नर्धिन वर्ग के बच्चों को आईएएस, पीसीएस सहित नीट, एनडीए आदि की परीक्षा में भाग लेने वाले इच्छुक छात्र-छात्राओं को निशुल्क कोचिंग देने का फैसला किया है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ 16 फरवरी बंसत पंचमी के दिन वचुर्अल तरीके से करेंगे। जबकि निशुल्क कोचिंग का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राएं 16 फरवरी तक दिये गए वेबसाइट लिंक पर अपना रज्ट्रिरेशन कर सकते हैं। अभी निशुल्क कोचिंग मंडल स्तर पर दी जाएगी। वहीं मंडलीय मार्गदर्शन और परीक्षा से पहले प्रशिक्षण केंद्र भी खोले जाएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने संबंधित अधिकारियों के बैठक की। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कोचिंग देने के लिए फैसिलिटीज का पैनल तैयार किया जा रहा है। इंजीनियरिंग कॉलेज के माध्यम से प्रस्ताव मंगाया जा रहा है। इसमें सभी लोग अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 

*-गठित कमेटी करेगी छात्रों का चयन*

 

निशुल्क कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों की आवश्यकता अनुसार एक पात्रता परीक्षा कराई जाएगी। इस प्रक्रिया के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का चयन प्रत्येक मंडल स्तर पर ऑफलाइन क्लास के लिए मंडलायुक्त में गठित समिति द्वारा किया जाएगा। चयनित छात्राओं के मार्गदर्शन के लिए राज्य और मंडल स्तर पर स्थित विश्वविद्यालय से वस्तुविशेषज्ञों को सम्मिलित किया जाएगा।

 

*इन परक्षिाओं की मिलेगी कोचिंग* 

 

योजना के तहत मेधावी छात्र-छात्राओं को संघ लोक सेवा आयोग द्वार आयोजित परक्षिाएं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड, अन्य भर्ती बोर्ड, एनटीए, जेईई (मैन्स), एनडीए, सीडीएस, बैंकिग, अन्य सैन्य सेवाएं आदि की परक्षिाओं की तैयारी कराई जाएगी।